Shardiya Navratri के दौरान ज्वालादेवी मंदिर में कब और किस समय तक खुले रहेंगे कपाट, समयानुसार लगाया जाएगा भोग प्रसाद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2456035

Shardiya Navratri के दौरान ज्वालादेवी मंदिर में कब और किस समय तक खुले रहेंगे कपाट, समयानुसार लगाया जाएगा भोग प्रसाद

Shardiya Navratri 2024: इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 03 अक्टूबर से हो रही है. विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में शारदीय नवरात्र का आगाज झंडा रस्म से होगा. नवरात्रि के दौरान भक्त ज्वाला ज्योतियों का लाइव प्रसारण भी देख सकेंगे. 

 

Shardiya Navratri के दौरान ज्वालादेवी मंदिर में कब और किस समय तक खुले रहेंगे कपाट, समयानुसार लगाया जाएगा भोग प्रसाद

Shardiya Navratri 2024: इस साल शारदीय नवरात्रि 03 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. ज्वाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र झंडा रस्म से शुरू होंगे. नवरात्रि के दौरान मां ज्वाला देवी मंदिर में काफी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. ऐसे में यहां 100 पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे. पहले नवरात्र पर सुबह 5 बजे मंदिर के कपाट खुलेंगे. विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में 03 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं जोकि 12 अक्टूबर तक चलेंगे. यहां शारदीय नवरात्रि का विधिवत पूजा-अर्चना व झंडा रस्म के साथ आगाज होगा.

इन तीन दिन 24 घंटे खुला रहेगा ज्वाला देवी मंदिर 
मंदिर अधिकारी मनोहर लाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर के कपाट सुबह 5 बजे खुलेंगे और श्रद्धालुओं की संख्या खत्म होने पर मंदिर रात को बंद किया जाएगा. इसके अलावा छठी, सप्तमी, अष्टमी तिथि को मंदिर 24 घंटे दर्शनों के लिए खुला रहेगा. ज्वालामुखी मंदिर में नौ दिनों तक चलने वाले मेले के दौरान इस बार 100 पुलिस जवान होमगार्ड सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे, जो ज्वालामुखी शहर के सभी क्षेत्रों पर नजर रखेंगे. मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों, ताजे फूलों और अन्य साज-सज्जा सामना से सजाया जा रहा है.

Shardiya Navratri 2024: नवरात्र में जौ बोना होता है बेहद शुभ, घर में सुख-समृद्धि के मिलते हैं संकेत

गर्भ गृह में नारियल ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध 
मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि ज्वालामुखी मंदिर में 50 मेला अतिरिक्त सेवादार नियुक्त किए जायेंगे, जो यहां की सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को चुस्त दरुस्त रखेंगे. ज्वालामुखी शहर को 7 सेक्टरों में विभाजित किया गया है. यहां ड्रोन के जरिए एरियल व्यू से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी. नवरात्र में मंदिर के गर्भ गृह में नारियल ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा. 

यहां होगा ज्वाला ज्योतियों का लाइव दर्शन
वहीं ज्वाला ज्योतियों का लाइव दर्शन शहर व मंदिर में लगी एलईडी पर लगातार होता रहेगा. माता ज्वाला की विधिवत पूजा अर्चना व भोग प्रसाद समयानुसार लगाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मेलों में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा. लाइनों में लगे श्रद्धालुओं के लिए पेयजल सुविधा के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी.

(विपन कुमार/धर्मशाला)

WATCH LIVE TV

Trending news