Shardiya Navratri 2023 को लेकर माता बृजेश्वरी देवी मंदिर में की गई खास व्यवस्था
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1916334

Shardiya Navratri 2023 को लेकर माता बृजेश्वरी देवी मंदिर में की गई खास व्यवस्था

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य में आज देशभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के मंदिरों को भी रंग-बिरंगे फूलों से सजा दिया गया है. कांगड़ा के मां बृजेश्वरी देवी मंदिर में भक्तों के लिए खास व्यवस्था की गई है.

Shardiya Navratri 2023 को लेकर माता बृजेश्वरी देवी मंदिर में की गई खास व्यवस्था

विपन कुमार/धर्मशाला: आज से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो गई है. ऐसे में जगह-जगह नवरात्रों की धूम दिखाई दे रही है. माता रानी के दर्शनों के लिए मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. वहीं, देवभूमि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी नवरात्रों को लेकर खास तैयारियां की गई हैं. मंदिर के कपाट भी आज सुबह 5 बजे ही खोल दिए गए. कांगड़ा के मां ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में पहले नवरात्र पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ आई. यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लग गई और मंदिर परिसर में मां ब्रजेश्वरी देवी के जयकारों की गूंज सुनाई दने लगी. 

बता दें, मां बृजेश्वरी देवी मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. मंदिर की सुंदरता को देखकर श्रद्धालु भी मंदिर की तारीफ करते नजर आए. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए जिला कांगड़ा प्रशासन ने पुलिस और होम गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है ताकि बाहरी राज्यों से मां के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023 के उपलक्ष्य पर नैना देवी मंदिर परिसर के लिए बनाए गए 9 सेक्टर

वहीं, जिला प्रशासन द्वारा कांगड़ा में अस्थायी तौर पर पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है, क्योंकि गुप्त नवरात्र के दौरान हिमाचल प्रदेश का मौसम काफी ज्यादा खराब था, जिसकी वजह से ज्यादातर श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश का मौसम साफ हो चुका है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अब नवरात्र में भारी संख्या में श्रद्धालु मां के मंदिर दर्शनों के लिए पहुंच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Navratri Vrat Food: नवरात्र में व्रत के दौरान खाएं ये फूड, सेहत भी रहेगी तंदरुस्त

मां ब्रजेश्वरी देवी मंदिर के मुख्य पुजारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर प्रशासन की ओर से भी मंदिर में माथा टेकने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवा दी गई हैं. इसी के साथ ब्रजेश्वरी देवी मंदिर में मंदिर प्रशासन की ओर से तीनों समय सुबह, दोपहर और रात को लंगर का प्रवधान किया गया है. इसी के साथ पीने के पानी की भी मंदिर प्रशासन की ओर से उचित व्यवस्था की गई है ताकि मंदिर में आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और सभी भक्त लाइनों में लगकर बारी-बारी आराम से माता के दर्शन करते रहें.

WATCH LIVE TV

Trending news