Shardiya Navratri 2023: तंत्र-मंत्र करने वाले लोग विशेष रूप से करते हैं मां कालरात्रि की पूजा अर्चना
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1925090

Shardiya Navratri 2023: तंत्र-मंत्र करने वाले लोग विशेष रूप से करते हैं मां कालरात्रि की पूजा अर्चना

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर नवरात्रि की उपलक्ष्य में भक्तों की अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिल रही है. जिला कांगड़ा के शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए है.

 

Shardiya Navratri 2023: तंत्र-मंत्र करने वाले लोग विशेष रूप से करते हैं मां कालरात्रि की पूजा अर्चना

विपन कुमार/धर्मशाला: शारदीय नवरात्रों का आज सातवां दिन है. ऐसे में जिला कांगड़ा के शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़-भाड़ देखने को मिल रही है. कांगड़ा के शक्तिपीठों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. श्रद्धालुओं के लिए सुबह 4 बजे से ही मंदिर के कपाट खोले दिए गए. मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और वे आराम से मां के दर्शन कर सकें. 

तंत्र-मंत्र करने वाले लोग करते हैं मां कालरात्रि की विशेष पूजा-अर्चना
बता दें, नवरात्रि के सांतवे दिन मां दुर्गा की सातवीं शक्ति माता कालरात्रि की पूजा की जाती है. माता कालरात्रि को शुभंकरी, महायोगीश्वरी और महायोगिनी भी कहा जाता है. मां कालरात्रि की विधिवत रूप से पूजा अर्चना और उपवास करने से मां अपने भक्तों को सभी बुरी शक्तियों से बचाती हैं. माता की पूजा करने के बाद भक्तों को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है. माता के इसी स्वरूप से सभी सिद्धियां प्राप्त होती है, इसलिए तंत्र-मंत्र करने वाले लोग मां कालरात्रि की विशेष रूप से पूजा अर्चना करते हैं. माता कालरात्रि को निशा की रात भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- November Vrat-Festival: यहां देखें नवंबर में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की लिस्ट

अष्टमी को की जाएगी मां दुर्गा की विशेष पूजा
चामुंडा नंदीकेश्वर धाम के पुजारी ओमकार व्यास ने बताया कि सप्तमी अष्टमी और नवमी को अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि मंदिर में अष्टमी के दिन विशेष पूजा की जाएगी. इस दिन मां कालरात्रि को 108 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- HRTC ने चिंतपूर्णी और ज्वालामुखी मंदिर के लिए शुरू की धार्मिक सर्किट बस सेवा

विकराल है मां कालरात्रि स्वरूप
माना जाता है कि मां कालरात्रि का स्वरूप विकराल है. मां कालरात्रि त्रिनेत्रधारी हैं. मां के गले में कड़कती बिजली की अद्भुत माला है. इनका हथियार कांटा और खड्ग है. मां कालरात्रि की सवारी गधा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news