Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1398031

Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला

Shahpur Vidhansabha Seat: शाहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 17 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में BJP के सरवीन चौधरी को विधायक चुना गया था. 

Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव के तारीखों (Himachal Chunav Date) को लेकर तस्वीरें साफ हो गई है. 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तारीखों की घोषणा कर दी है. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. इन सभी सीटों पर एक ही फेज में मतदान होंगे. ऐसे में चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. एक दो दिन के अंदर पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट भी जारी कर देगी. 

Himachal Chunav: सुलह विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, इस बार किसकी बनेगी सरकार?

विधानसभा चुनाव को लेकर 15 दिनों के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (PM Modi in Himachal) भी दो बार हिमाचल आ चुके हैं.  वहीं प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi in Himachal) भी बीते दिनों हिमाचल आई थीं.  शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह भी (Amit Shah in Himachal) हिमाचल के सिरमौर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित किया.   

Himachal Election: नगरोटा विधानसभा सीट पर लगातार 4 चुनाव में कांग्रेस का रहा कब्जा, BJP मिशन रिपीट के लिए तैयार

बात अगर पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी चुनावी मैदान में उतर गई है. 'आप' अब हिमाचल में पूरे 68 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. 

Himachal Election: राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, यहां जानें नाम 

जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे चुनाव को लेकर प्रदेश में बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना भी शुरू हो गया है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने अपनी बात रख रहे हैं. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की शाहपुर विधानसभा सीट (Shahpur Vidhansabha Seat) के बारे में.

शाहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 17 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में सरवीन चौधरी (Sarveen Choudhary) को विधायक चुना गया था. यह बीजेपी (BJP) से विधायक हैं. साल 2017 में इस सीट में कुल 38.42 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से सरवीन चौधीर ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मेजर विजय सिंह मनकोटिया (Vijay Singh Mankotia) को 6,146 वोटो के मार्जिन से हराया था. इस सीट पर 2007 से लगातार बाजपा ने ही कब्जा बना रखा है. ऐसे में इस बार यहां पर कांग्रेस, आप और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद है.  

बता दें, भाजपा की मौजूदा विधायक सरवीन चौधरी विधायक अब तक चार बार इस सीट से विधायक रही चुकी हैं. वहीं कांग्रेस के विजय सिंह मनकोटिया पहली बार 1982 में विधायक चुने गए थे. वह इस सीट पर 5 बार विधायक रहे चुके हैं. ऐसे में इस चुनाव में महा मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

इस सीट पर सबसे ज्यादा ओबीसी वोटर्स की संख्या है. यह मतदाता ही किसी भी दल के प्रत्याशी की जीत और हार का फैसला करते हैं. शाहपुर सीट का सबसे बड़ा मुद्दा बिजली और पानी रहा है. इसके अलावा सड़कों की भी इस सीट पर समस्या बनी हुई है. जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

Watch Live

Trending news