Sawan Shivratri: सावन शिवरात्रि आज, घर में सुख-समृद्धि के लिए महादेव को ऐसे करें खुश!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1779711

Sawan Shivratri: सावन शिवरात्रि आज, घर में सुख-समृद्धि के लिए महादेव को ऐसे करें खुश!

Sawan Shivratri 2023: सावन (Sawan 2023) शिवरात्रि आज यानी 15 जुलाई को है. इस खबर में जानिए इस खास दिन पर कैसे शिव जी को प्रसन्न करें.  

Sawan Shivratri: सावन शिवरात्रि आज, घर में सुख-समृद्धि के लिए महादेव को ऐसे करें खुश!

Sawan Shivratri 2023 Puja Vidhi: सावन का पवित्र महीना जारी है. हर दिन देश के अलग-अलग शिव मंदिरों (Shiv Mandir) में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. वहीं, इस महीने में महादेव की पूजा करने के एक अलग ही महत्व है. हालांकि, इस बार तो ये और खास हो गया है क्योंकि महादेव के भक्त 2 महीने (Sawan ka Somwar)  तक उनकी पूजा कर पाएंगे.  

Himachal News: जेपी नड्डा और अनुराग ठाकुर पहुंचे मंडी, बाढ़ प्रभावित इलाकों का कर रहे दौरा

वहीं, सावन के महीने में आने वाले सावन प्रदोष व्रत और सावन शिवरात्रि का भी विशेष महत्व होता है.  ऐसी मान्यता है इन तिथियों पर भोलेनाथ की पूजा-उपासना और उपाय करने से सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है और महादेव अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं. 

इस साल सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri) आज यानी 15 जुलाई और 16 जुलाई को है. सावन शिवरात्रि पर वृद्धि योग बन रहा है. ऐसे में आपको इस दिन विधि विधान के साथ शिवलिंग (Shivling Puja) की पूजा करनी चाहिए. साथ कई उपाय भी करने चाहिए. इससे आपकी कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. 

मान्यता के अनुसार,सावन शिवरात्रि पर शिव जी की पूजा के साथ-साथ वृक्षारोपण भी करना चाहिए. इससे अक्षय फल की प्राप्ति होती है. अच्छी सेहत पाने के लिए आपको नीम का पौधा अपने घरों में लगाना चाहिए. 

इसके साथ छोटे पौधे लगाने से घर में सुख-शांति-समृद्धि आती है. अगर आपको किसी पौधे को लेकर मन में सवाल हो रहा है, तो आप तुलसी जी अपने घर ला सकते है. ये काफी शुभ होता है. 
 
वहीं, अगर आपके कुंडली में पितृदोष है या मांगलिक कार्यो में बाधाएं आती है, तो आपको पितरों की आत्मा की शांति के लिए हवन-पूजा, श्राद्ध, आदि करना चाहिए.

आप इस दिन दान भी कर सकते हैं. आप जरूरतमंदों को खाना, दाल-चावल, कपड़े दे सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news