Himachal Election: सरकाघाट विधानसभा सीट पर BJP का हमेशा से रहा कब्जा, जानें सीट का इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1420695

Himachal Election: सरकाघाट विधानसभा सीट पर BJP का हमेशा से रहा कब्जा, जानें सीट का इतिहास

Sarkaghat Vidhansabha Seat: सरकाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 35 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी से इंदर सिंह विधायक है.

Himachal Election: सरकाघाट विधानसभा सीट पर BJP का हमेशा से रहा कब्जा, जानें सीट का इतिहास

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में (Himachal Pradesh Chunav Date) अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Election 2022) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

Himachal Election: मंडी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस के बीच बराबर की जंग, कौन मारेगा बाजी?

हिमाचल चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) जहां प्रदेश के दौरे पर थी, तो वहीं, गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) मंगलवार को चंबा पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. हालांकि, लोगों के बीच पहुंचने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी ज्यादा एक्टिव हैं. पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha) की सरकाघाट विधानसभा सीट (Sarkaghat Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: बल्ह विधानसभा सीट पर कांग्रेस की पकड़ है मजबूत, क्या BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?

सरकाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 35 है. साल 2017 में इस सीट पर कुल 53.72 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से इन्द्र सिंह ने भारतीय कांग्रेस के पवन कुमार को 9,302 वोटों के मार्जिन से हराया था.

बता दें, सरकाघाट में सबसे बड़ा पोलिंग बूथ झंझैल का है, जहां पर 1,128 वोटर्स वोट डालेंगे. इसमें से 623 पुरुष और 604 महिला वोटर्स हैं. वहीं, सबसे छोटा बूथ गोबरथ है. जहां पर सिर्फ 267 वोटर्स ही मतदान करेंगे. 

इसबार के चुनाव की बात करें, तो भाजपा ने इंदर सिंह की जगह दलीप ठाकुर को टिकट दिया है. माना जा रहा है कि 75 साल से अधिक उम्र होने के कारण से पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है. वहीं कांग्रेस ने पवन कुमार को फिर से मैदान में उतारा है. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने धमेश्वर राम को टिकट दिया है.

Himachal Election: जोगिंदर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP की निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

बता दें, यह विधानसभा 2008 के परिसीमन में अस्तित्व में आई. इससे पहले यह सीट गोपालपुर के नाम से जानी जाती थी. सरकाघाट जिला में स्थित यह निर्वाचन क्षेत्र अनारक्षित है. साल 2012 में इस क्षेत्र में कुल 75,777 वोटर्स थे. जिनकी संख्या बढ़कर साल 2017 में बढ़कर 81,808 हो गई. 

हालांकि, चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां अपने चरम पर हैं. प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. ऐसे में नतीजे किसके हक में होंगे..यह देखना किसी रोमांच से कम नहीं होगा. 

Watch Live

Trending news