बरनाला में भूख हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों ने शहर में सफाई का कार्य पूरी तौर पर बंद करने का किया ऐलान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2019940

बरनाला में भूख हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों ने शहर में सफाई का कार्य पूरी तौर पर बंद करने का किया ऐलान

Barnala News in Hindi: नगर कौशल बरनाला कच्चे सफाई कर्मचारियों ने ठेका सिस्टम से निकाल कर उन्हें रेगुलर करने की मांग को लेकर संघर्ष तेज कर दिया है. नगर कौशल बरनाला के दफ्तर में भूख हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों ने अब शहर में सफाई का कार्य पूरी तौर पर बंद करने का ऐलान जारी किया है.

बरनाला में भूख हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों ने शहर में सफाई का कार्य पूरी तौर पर बंद करने का किया ऐलान

Barnala News: बरनाला में लंबे समय से सफाई कर्मचारियों अपनी मांगों को लेकर सरकार से अपनी बात कह रहे है, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा. मीडिया से बातचीत करते प्रदर्शनकारी सफाई कर्मचारियों ने बताया कि वह पिछले लंबे समय से अपनी हक की मांगों के लिए संघर्ष करते आ रहे हैं. पिछले तीन साल  से उन्हें सिर्फ वादे दिए जा रहे हैं. 

उस समय की सरकारों ने सिर्फ उनके साथ वायदे किए लेकिन एक भी वायदा पूरा नहीं किया.  उन्होंने कहा की सफाई कर्मचारियों की सिर्फ एक ही बड़ी मांग है कि सभी कर्मचारियों को ठेका सिस्टम से निकाल कर रेगुलर किया जाए.  आम आदमी पार्टी की सरकार ने चुनाव समय सफाई कर्मचारियों को रेगुलर करने का वायदा तो किया, लेकिन डेढ़ वर्ष से अधिक समय बीत जाने पर उन्हें रेगुलर नहीं किया जा रहा. 

पिछली कांग्रेस की सरकार के आखिरी दौर में सफाई कर्मचारियों को रेगुलर करने का नोटिफिकेशन तो पास किया गया, लेकिन यह बात भी लटक कर रह गई. वह लंबे समय से अपनी इस मांग को लेकर संघर्ष करते आ रहे हैं. हर बार सरकार और प्रशासन उनके साथ बैठक करके रेगुलर करने का वादा कर देता है और उनका संघर्ष वापस होने के उपरांत तुरंत सरकार अपने वायदे से मुकर जाती है. जिसके चलते इस बार फिर सफाई कर्मचारियों ने पंजाब भर में रेगुलर करने की मांग को लेकर संघर्ष और भूख हड़ताल शुरू कर दिया है. 

उन्होंने कहा कि जब तक हमें रेगुलर करने के लिए पंजाब सरकार नोटिफिकेशन जारी नहीं करती. तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा.  बरनाला नगर कौशल अधीन पड़ते सभी सफाई कर्मचारियों ने अपनी हड़ताल शुरू की है, जो आने वाले अनिश्चितकालीन समय तक जारी रहेगी.  उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो यह संघर्ष नगर कौंसिल बरनाला से शिफ्ट करके डीसी दफ्तर या कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर की रिहायश आगे भी किया जा सकता है. 
 
वही इस संबंधी नगर कौंसिल के सीईओ ने बताया कि बरनाला नगर कौंसिल के अधीन 245 सफाई कर्मचारी आऊटसोस पर काम कर रहे हैं. सरकार ने इन कर्मचारियों को रेगुलर करने के लिए एक खास नीति बनाई है, जिसके अंतर्गत सफाई कर्मचारियों से आवेदन पत्र मांगे गए थे. जिसकी 30 सितंबर आखिरी तारीख थी.  400 के करीब आसामियों के लिए 1,186 लोगों ने आवेदन पत्र दिए हैं. सरकार के आदेशों अनुसार, सफाई कर्मचारियों को रेगुलर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया का कार्य जारी चल रहा है. 

इसी दरमियान सफाई कर्मचारियों द्वारा संघर्ष शुरू किया गया है. बरनाला में नगर कौशल के कर्मचारियों द्वारा सफाई का कार्य बंद कर दिया गया है, जिसके लिए सफाई कर्मचारी यूनियन के नेताओं से बातचीत चल रही है कि वह सफाई का काम बंद ना करें क्योंकि सरकार और नगर कौंसिल द्वारा सफाई कर्मचारियों को रेगुलर करने का कार्य चल रहा है और जल्द ही कर्मचारियों को रेगुलर कर दिया जाएगा. 
 

Trending news