HP Rain: हिमाचल में बारिश से 350 करोड़ रुपये की 4,833 योजनाएं हुई प्रभावित-मुकेश अग्निहोत्री
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1773648

HP Rain: हिमाचल में बारिश से 350 करोड़ रुपये की 4,833 योजनाएं हुई प्रभावित-मुकेश अग्निहोत्री

Rain in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि राज्य में भारी बारिश के कारण जल शक्ति विभाग की 4,833 स्कीमें प्रभावित हो चुकी हैं, जिससे 350.15 करोड़ रूपये के नुकसान हुआ है. 

HP Rain: हिमाचल में बारिश से 350 करोड़ रुपये  की 4,833 योजनाएं हुई प्रभावित-मुकेश अग्निहोत्री

Rain in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रहे भारी बारिश के चलते राज्य को करोड़ों रूपयों का नुकसान हुआ है.  इस बारे में जानकारी देते हुए उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि भारी बारिश के चलते हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के 1,007 रूटों पर चलने वाली बसों को सस्पेंड किया गया है.  जबकि राज्य तथा राज्य से बाहर चलने वाली परिवहन निगम की 452 बसें विभिन्न स्थानों पर बारिश के कारण रूकी हुई हैं. 

उन्होंने परिवहन निगम के स्टाफ को निर्देश दिए हैं कि जहां पर भी जोखिम हो वहां पर बसों को न चलाएं और बस चालक पूर्णतः एहतियात बरतें. ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो. 

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक भारी बारिश के कारण जल शक्ति विभाग की 4,833 स्कीमें प्रभावित हो चुकी हैं, जिससे 350.15 करोड़ रूपये के नुकसान का आंकलन किया गया है.  ज्यादातर पेयजल स्कीमें नदी, नालों व खड्डो के किनारे होने के चलते प्रभावित हुई हैं.  इसके अतिरिक्त सिंचाई, सीवरेंज व बाढ़ नियंत्रण की योजनाओं को भी भारी नुकसान हुआ है. 

Paonta Sahib Weather: गिरि नदी के टापू पर 3 दिनों से फंसे 5 लोग, परिजनों ने लगाई मदद की गुहार

उन्होंने बताया प्रदेश में कुल 10,067 वाटर सप्लाई स्कीमें हैं, जिसमें 223.63 करोड़ की 3,737 पेयजल आपूर्ति योजनाएं. 85.13 करोड़ रूपये की 983 सिंचाई योजनाएं, 30.70 करोड़ रूपये की सीवरेज और 10 करोड़ रूपये की 53 बाढ़ नियंत्रण योजनाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं.  

उन्होंने कहा कि भारी बारिश व बाढ़ में राज्य के लोगों का जानमाल के नुकसान से बचाव करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके साथ ही बिजली, पेयजल व अन्य जरूरी सेवाओं को सुचारू रूप से बहाल करने के संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं. 

आगे उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोक निर्माण विभाग को लगभग 250 करोड़ रूपये की क्षति हुई है.  जिसमें सड़कों व पुलों को भारी नुकसान पहुंचा है. नदियों में जल का बहाव अत्याधिक होने के कारण पानी सड़कों के ऊपर से होकर बह रहा है. 

साथ ही कहा कि ब्यास नदी में आए भारी उफान के चलते कुल्लू के नंगवाई के समीप नदी में फंसे 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है.  प्रदेश में हो रही लगातार भारी बारिश के कारण विकट परिस्थितियां उत्पन्न होने वाले क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है. 

वहीं, बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा बचाव कार्यों को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मुसीबत की इस घड़ी में प्रदेश सरकार लोगों के साथ खड़ी है.  उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से सभी प्रभावितों को हर संभव सहायता व सुरक्षा प्रदान की जा रही है.  केंद्र सरकार से भी प्रदेश की इस विकट परिस्थिति में सहायता करने का आग्रह किया है. 

 

Trending news