Worship Rules for Womens: हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम
Advertisement

Worship Rules for Womens: हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम

Worship Rules for Womens: आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को पूजा के वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  

Worship Rules for Womens: हनुमान जी की पूजा करते वक्त महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम

Worship Rules for Womens: हिन्दू धर्म में देवी-देवता को लेकर काफी ज्यादा है. ऐसे में पूजा-पाठ को लेकर काफी सावधानी रखते हैं, ताकि कोई गलती नहीं हो. वहीं, परंपरा में महिलाओं के लिए पूजा-पाठ संबंधी कुछे नियम बताए गए हैं, जिनकी अनदेखी करने पर उन्हें शुभ की बजाय अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को पूजा के वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  

HRTC: आज से शुरु हुई दिल्ली-लेह रुट बस सेवा, जानें बस का किराया

हिंदू धर्म में माना जाता है कि पूजा-पाठ का फल तब ही मिलता है जब उसे पूरे विधि-विधान से किया जाए. साथ ही पूजा के दौरान हमें छोटी-छोटी गलतियां से बचना चाहिए. पूजा के नियमों का सख्ती से पालन करना ही हमें शुभ फल देता है. 

Rath yatra 2023: कब है जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा? जानें रथयात्रा का महत्व

पूजा के वक्त रखें इन बातों का ख्याल
1. महिलाओं को पूजा के वक्त हनुमान जी की प्रतिमा को हाथ नहीं लगाना चाहिए और न ही वह बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाएं. दरअसल पवनपुत्र ब्रह्मचारी थे, इसलिए शास्त्रों में महिलाओं को उनको छूने की मनाही है.

2. वहीं, पूजा पाठ के दौरान महिलाओं को कभी भी नारियल नहीं फोड़ना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि नारियल एक बीज है, जिससे नया पेड़ बनता है. वहीं महिलाएं संतान को जन्म देती हैं. इसीलिए अगर वह पूजा के इस नियम की अनदेखी करती हैं तो आपको संतान होने के समय पर दिक्कत हो सकती है. 

3. इसके साथ ही महिलाओं को मां लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है. इसलिए उनको बिना स्नान किए मंदिर में भगवान की प्रतिमाओं को नहीं छूना चाहिए. 

4. हनुमान जी की तरह ही महिलाओं को शनिदेव की पूजा करते समय उनको नहीं छूना चाहिए और न ही शनिदेव को तेल चढ़ाना चाहिए. वरना शनिदोष लग जाता है. 

5. सबसे खास बात आपको ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आपको पीरियड आ गए हैं तो आप किसी भी देवी-देवता को नहीं छूए. हिंदू धर्म में मासिक धर्म के दौरान महिलाएं का मंदिर जाना गलत माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news