PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दशहरा से पहले मिल सकती है पीएम किसान की 12वीं किस्त!
Advertisement

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दशहरा से पहले मिल सकती है पीएम किसान की 12वीं किस्त!

PM Kisan 12th Installment: मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, करोड़ों किसानों को जल्द ही अगली किस्त मिल सकती है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 2 अक्टूबर गांधी जयंती या दशहरा तक आ सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक ऐसी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. 

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दशहरा से पहले मिल सकती है पीएम किसान की 12वीं किस्त!

PM Kisan 12th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) केंद्र सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में एक हैं. ऐसे में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए खुशखबरी है. मीडिया रिपाोर्टस के अनुसार, करोड़ों किसानों को जल्द ही अगली किस्त मिल सकती है. ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त 2 अक्टूबर गांधी जयंती या दशहरा तक आ सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक ऐसी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. 

Alia Bhatt पीले रंग की फ्रॉक में लग रहीं बेबी डॉल, एक्टर रणबीर कूपर भी साथ आए नजर 

बता दें, इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2 हजार करके कुल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. केंद्र सरकार अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में पहली किस्त किसानों को देती. वहीं दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच, तो तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. 

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

फिलहाल सरकार की ओर से किसानों को अबतक 11 किस्तों के पैसे भेजे जा चुके हैं. ऐसे में अगर आप भी इस किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप भी इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर अब तक आपने केवीईसी अपडेट नहीं की है,तो आप उसे भी तुरंत करा लें. 

आप ऑनलाइन ऐसे ई-केवाईसी अपडेट करा सकते हैं
1. ई-केवाईसी अपडेट के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको फार्मर कार्नर (Farmer Corner) में ई-केवाईसी  पर जाना होगा. 
3. ई-केवाईसी पर क्लिक के बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा.
4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको लिखकर सबमिट करना होगा. ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

ऑफलाइन कराएं ई-केवाईसी 
किसान को ई-केवाईसी अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल के साथ कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. यहां आपको बॉयोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए केवाईसी की प्रकिया पूरी कर सकते हैं. ऐसा होते ही समय से आपके खाते में किसान सम्मान निधि के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

Watch Live

 

Trending news