Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2163197
photoDetails0hindi

Holi 2024: होली पर लग रहा चंद्र ग्रहण! मां लक्ष्मी की कृपा पानें के लिए करें ये खास उपाय

Chandra Grahan on Holi: हिंदू धर्म में होली का विशेष महत्व है.  इस साल होली पर विशेष योग बना हुआ है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 100 साल बाद 25 मार्च 2024 को चंद्र ग्रहण का योग बन रहा है लेकिन इस चंद्रग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. हालांकि इस खबर में हम आपको बताएंगे कि चंद्र ग्रहण के दौरान आपको क्या करना चाहिए. 

1/6

इस बार 24 मार्च को होलिका दहन और अगले दिन यानी 25 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी. वहीं, 25 मार्च को चंद्र ग्रहण लग रहा है, जो भारत में नहीं दिखेगा. यानी सूरतकाल मान्य नहीं होगा. 

2/6

हालांकि, इस दौरान आपको जरूर कुछ उपाए करने चाहिए. इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है. 

 

3/6

इस दिन आप चंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए उनके मंत्रों का जाप करें. इस दिन ऊं सों सोमाय नम: के मंत्रों का जाप करते हुए आप चंद्रदेव को जल चढ़ाएं. इससे आपके काम में वृद्धि होगी. 

 

4/6

आप चंद्र ग्रहण के दौरान सफेद चीज जैसे दूध, चावल और दही का दान कर सकते हैं. इससे जीवन में सुख-शांति रहती है. 

 

5/6

वहीं, आप होलिका दहन वाले दिन भी खुद से बाधाओं को दूर रखने के लिए  अपने सिर से 21 बार नारियल को उतारकर उसे होलिका की आग में डाल दें. 

 

6/6

आप इस दिन महादेव की पूजा करें. इस बार सोमवार को होली पड़ रही है.  ऐसे में सोमवार को शिवजी की उपासना करने पर आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)