Advertisement
photoDetails0hindi

Cervical Cancer Symptoms: आपको भी तो नहीं है ये समस्या? महिलाओं को पता होना क्या है सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

Cervical Cancer Kya Hai: मॉडल और बॉलीवुड एक्ट्रेस पूनम पांडेय की आज निधन की खबर  (Poonam Pandey Death) सामने आई. उनके मैनेजर ने इस बात की जानकारी मीडिया को दी. पूनम पांडेय के निधन के पीछे की वजह सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) बताई गई. ऐसे में इस बीमारी को लेकर लोगों में कई सारे सवाल उठ रहे हैं. जानिए इस बीमारी के क्या-क्या लक्षण..

cervical cancer:

1/6
cervical cancer:

एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में सर्वाइकल कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यह महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है. बता दें, यूट्रस के मुंह को सर्विक्स कहा जाता है और वहां पर होने वाले कैंसर को ही सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है. 

cervical cancer in Hindi:

2/6
cervical cancer in Hindi:

हो सकता है कि सर्वाइकल कैंसर में आपको अक्सर कमर और पेट के निचले हिस्से में दर्द हो. ऐसे में आपको इसे रोकने के लिए सही समय पर जरूरी जांचें करवानी चाहिए. 

 

cervical cancer Vaccine:

3/6
cervical cancer Vaccine:

इसका एक लक्षण वेजाइना से खून या पानी आना भी हो सकता है. जरूरी नहीं कि ये इस बीमारी से ही हो, लेकिन अपनी सावधानी के लिए आप इसका जांच करवा सकता है. 

 

cervical cancer Cause:

4/6
cervical cancer Cause:

वहीं, सेक्सुअल रिलेशन बनाने के बाद वेजाइना से ब्लीडिंग होना भी एक लक्षण हो सकता है. ऐसे में सेक्सुअल रिलेशन के वक्त सावधानी रखनी चाहिए. 

 

cervical cancer Symptoms:

5/6
cervical cancer Symptoms:

इसके अलावा पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग या फिर काफी दिनों तक ब्लीडिंग होना भी आपके लिए खतरा हो सकता है. आपको इन बातों को लेकर डॉक्टर से जरूर जानकारी लेनी चाहिए. 

cervical cancer Photo:

6/6
cervical cancer Photo:

इसके साथ ही अगर आपके वजन में बदलाव हो रहा है या पेट की दिक्कतें हो रही हैं. लगातार थकान और कमजोरी हो रही है, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में बात करें.