पीरियड के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो बस करें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगी राहत!
Advertisement

पीरियड के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो बस करें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगी राहत!

Periods Pain: पीरियड्स (Periods) के दौरान वैसे तो दर्द (Pain) होना सामान्य सी बात है, लेकिन इस दर्द को कैसे महिलाएं कम कर सकती हैं वो आपको इस खबर में जानने को मिलेगी. 

पीरियड के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो बस करें ये कुछ घरेलू उपाय, मिलेगी राहत!

Periods Pain: पीरियड्स हर महिला को एक समय पर होता है. इस दौरान ज्यादातर महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स (Periods) के दौरान वैसे तो दर्द (Pain) होना सामान्य सी बात है, लेकिन इस दौरान चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, बदनदर्द जैसे होने वाले असहनीय दर्द (Pain) बहुत ज्यादा परेशान कर देते हैं. वैसे तो कई घरेलू उपचार हैं जो पीरियड के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कुछ खास पीरियड्स के दर्द से राहत के घरेलू नुस्खे. 

हीट थेरेपी: अपने निचले पेट पर गर्मी लगाने से मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिल सकती है. आप एक हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं. साथ ही गर्म पानी से नहा भी सकते हैं. 

व्यायाम: नियमित व्यायाम मासिक धर्म में ऐंठन की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है. हल्का व्यायाम जैसे टहलना या योग करना फायदेमंद हो सकता है. 

आहार परिवर्तन: कैफीन, शराब और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने से मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है.  कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर भोजन, जैसे पत्तेदार साग, मेवे, और बीज खाने से भी महिलाओं को मदद मिल सकती है. 

हर्बल चाय: अदरक की चाय या कैमोमाइल चाय जैसी हर्बल चाय पीने से मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

आवश्यक तेल: आवश्यक तेलों जैसे कि लैवेंडर का तेल, क्लेरी सेज का तेल या दालचीनी के तेल से पेट के निचले हिस्से की मालिश करने से माहवारी के दर्द से राहत मिल सकती है. 

एक्यूपंक्चर: एक्यूपंक्चर एक वैकल्पिक चिकित्सा है, जिसमें शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है.  यह मासिक धर्म के दर्द को कम करने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Watch Live

Trending news