Periods Pain Home Remedies: पीरियड्स में होने वाले दर्द से ऐसे पाए निजात, करें ये काम
Advertisement

Periods Pain Home Remedies: पीरियड्स में होने वाले दर्द से ऐसे पाए निजात, करें ये काम

Periods Pain Home Remedies: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय इस्तेमाल करना चाहिए. 

Periods Pain Home Remedies: पीरियड्स में होने वाले दर्द से ऐसे पाए निजात, करें ये काम

Periods Pain Home Remedies: पीरियड्स शब्द को हर कोई बखूबी जानता है. हर महीने महिलाओं को पीरियड्स से गुजरना पड़ता है. हालांकि इस दौरान महिलाओं को उनकी बॉडी में काफी दर्द का सामना करना पड़ता है.  इसकी वजह कुछ हद तक हम कहे सकते हैं कि हर दिन खाने की शैली. इस बदलती जीवनशैली की वजह से इन दिनों महिलाओं को हर महीने होने वाली पीरियड्स के दौरान काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है. कई बार महिलाएं डॉक्टर की भी सलाह लेती हैं, ताकि उन्हें दर्द में राहत मिल सके, लेकिन ये कभी-कभी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घरेलू नुस्खों से दर्द को कम कर सकते हैं. 

HP Politics: पूर्व सीएम जयराम ठाकुर के बयान पर हिमाचल के नए CM सुक्खू ने किया पलटवार

1. पीरियड्स के दौरान अदरक आपके काम आ सकती है. इसके लिए आप एक कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़ डालकर उबाल लें और इसे खाना खाने के बाद दिन में 3-4 बार पिए. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा. आप चाहें तो इसमें थोड़ी चीनी मिला सकते हैं. 

2. तमाम तरह की गुणों से भरपूर तुलसी हर तरह के चीज में काम आती है. तुलसी एक नेचुरल पेन किलर की तरह काम करती है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान आपका इसका सेवन कर सकते हैं.  तुलसी में मौजूद कैफीक एसिड आपको दर्द में आराम पहुंचाता है. आप तुलसी के पत्ते की चाय भी पी सकते हैं. 

Bhumi Pednekar Image: भूमि पेडनेकर ने बोल्ड ड्रेस पहन ढाया कहर, लुक देख फैंस हुए बोल्ड

3. पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए अजवाइन सबसे रामबाण इलाज माना जाता है. पीरियड्स में यह काफी फायदेमंद साबित होगी. दरअसल, पीरियड्स के वक्त महिलाओं में गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ जाती है, जिससे पेट में दर्द होने लगती है. ऐसे में आप अजवाइन को गर्म पानी के साथ पी सकते हैं. 

4. इसके साथ ही पपीता खाना भी लाभकारी माना जाता है. पीरियड्स के दौरान कभी-कभी ठीक से फ्लो नहीं होने के कारण दर्द अधिक होने लगती है. ऐसे में पपीता आपके लिए काफी मददगार है. आप इस खा सकती है. 

5. इसके अलवा पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए गर्म पानी की सिंकाई करनी चाहिए. ये काफी मददगार साबित होगी.  दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली से पेट और कमर को सिंकाई करें. 

Disclaimer: ऊपर खबर में लिखी बातें सिर्फ एक जानकारी है.  zeephh इसकी पुष्टी नहीं करता है. आप कोई भी दिक्कत होने पर अपने डॉक्टर से सलाह लें सकते हैं. 

Watch Live

Trending news