पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1378438

पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?

Palampur Vidhansabha Seat: पालमपुर विधानसभा सीट पर अधिकतर समय के लिए कांग्रेस का ही कब्जा रहा है. इस सीट से बीजेपी ने सिर्फ तीन बार ही चुनाव में जीत हासिल की है. साल 2017 चुनाव में इस सीट पर भारतीय कांग्रेस के आशीष बुटेल विधायक चुने गए थे. जानिए क्या है इस सीट का चुनावी समीकरण. 

पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?

Palampur Vidhansabha Seat: साल 2022 के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav)  के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां धीरे-धीरे तेज होने लगी हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में पूरे जोर-शोर के साथ जुट चुकी है. हर दिन प्रचार का दौर चल रहा है. हालांकि, पिछले सालों का आकंड़ा देखा जाए, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने भी चुनावी मैदान में दस्तक दे दी है. राजधानी दिल्ली और पंजाब में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी हिमाचल में भी जीत  का परचम लहराने की कोशिश कर रही है.  

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

अब जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना शुरू हो चुका है. एक तरफ जहां पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली और लोगों के घर जाकर अपनी बात रख रहे हैं , तो वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में जानें का काम भी जारी है. ऐसे में हम हर दिन आपको हिमाचल की हर एक विधानसभा सीट का अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की पालमपुर विधानसभा सीट (Palampur Vidhansabha Seat) के बारे में.

पालमपुर विधानसभा सीट पर अधिकतर समय के लिए कांग्रेस का ही कब्जा रहा है. इस सीट से बीजेपी ने सिर्फ तीन बार ही चुनाव में जीत हासिल की है. साल 2017 चुनाव में इस सीट पर भारतीय कांग्रेस के आशीष बुटेल विधायक चुने गए थे. पालमपुर सीट कांगड़ा की काफी सामान्य सीट है. साल 2017 में आशीष बुटेल ने बीजेपी के इंदु गोस्वामी को 4,324 वोटों से हराया था. वहीं इसके पहले 2012 में भी कांग्रेस के बृज बिहारी लाल पटेल ने जीत हासिल की थी. बता दें, इस सीट से बृज बिहारी लाल पांच बार विधायक चुने गए हैं. ऐसे में अब इस सीट पर बीजेपी जीतने के लिए तैयारी कर रही है.    

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

यह है पालमपुर सीट का जातीय समीकरण
बात करें, इस सीट के जातीय समीकरण की तो, पालमपुर विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा ब्राह्माण, राजपूत और पिछड़ा वर्ग के वोटर्स शामिल हैं. इस सीट पर पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या लगभग बराबर ही है. चुनाव के दौरान महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं. ऐसे में यह माना जाता है कि इस सीट पर महिलाएं ही जीत और हार का फैसला करती हैं.  

पालमपुर जनता के अहम मुद्दे
इस सीट पर सबसे बड़ा मुद्दा पार्किंग सुविधा नहीं होना है. पार्किंग नहीं होने के कारण यहां लोगों को काफी परेशानी होती है. जनता का कहना है कि सरकार कोई भी बने, लेकिन इस समस्या पर किसी से समाधान नहीं निकाला. वहीं कई जगहों पर सड़क सुविधा भी बेहतर नहीं है, ऐसे में लोगों को सफर के दौरान भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

अब आने वाले चुनाव में इस सीट पार्टी किसे उतारी है और किसकी जीत होती है. यह तो जनता तय करेगी, लेकिन पार्टियां इस सीट पर अपना कब्जा करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. वहीं, जानकारी के अनुसार, 5 अक्टूबर को पीएम मोदी की रैली का जवाब देने के लिए 10 अक्टूबर को प्रियंका गांधी पालमपुर पहुंचेंगी. ऐसे में वह इस सीट से चुनाव का शंखनाद करेंगी. वहीं, भारत जोड़ों यात्रा के बीच राहुल गांधी भी हिमाचल पहुंचेंगे. 

Watch Live

 

 

Trending news