Dharamshala News: केंद्र सरकार के कार्यालयों का निरीक्षण कर रही राजभाषा संसदीय समिति
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1900591

Dharamshala News: केंद्र सरकार के कार्यालयों का निरीक्षण कर रही राजभाषा संसदीय समिति

Dharamshala News in Hindi:  धर्मशाला में केंद्र सरकार के कार्यालयों में राजभाषा में कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है.

 

Dharamshala News: केंद्र सरकार के कार्यालयों का निरीक्षण कर रही राजभाषा संसदीय समिति

Dharamshala News: राजभाषा की संसदीय समिति है, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा सदस्य शामिल हैं. केंद्र सरकार के कार्यालयों में राजभाषा में कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है. यह समिति केंद्र के विभिन्न 48 कार्यालयों का निरीक्षण करने पहुंची है.

कांगड़ा एयरपोर्ट के डायरेक्टर धीरेंद्र सिंह ने बताया कि समिति के दौरे के चलते प्रदेश भर में संचालित केंद्र सरकार के विभागीय कार्यालयों के अधिकारियों को धर्मशाला में बुलाया गया है. पिछले कल यानी की मंगलवार को गुजरात की सांसद धर्मशाला पहुंची थी. 

Dharamshala News: धर्मशाला में खालिस्तानी समर्थकों ने सरकारी कार्यालय के बाहर लिखा ‘खालिस्तान ज़िंदाबाद’

समिति की कन्वीनर एवं लोकसभा सांसद प्रो.रीता बहुगुणा जोशी भी धर्मशाला पहुंची हैं. इसके अलावा कुछ सदस्यों के वीरवार सुबह धर्मशाला पहुंचने की संभावना है. यह समिति इसके लिए उत्तरदायी है कि राजभाषा का कार्य यादा से यादा हो और टारगेट यह रहता है कि ’यादा से ’यादा कार्य हिंदी भाषा में हो और हो भी रहा है. समिति द्वारा निरीक्षण के माध्यम से राजभाषा के प्रयोग को बढ़ाने का कार्य रहता है. 

ICC World Cup: अफगानिस्तान टीम पहुंची धर्मशाला, विश्व कप में बांग्लादेश के साथ होगा मुकाबला

एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि समिति द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया के चार कार्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है, जिसमें कांगड़ा एयरपोर्ट, शिमला और कुल्लू एयरपोर्ट सहित पंजाब के आदमपुर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया जा रहा है. सभी एयरपोर्ट डायरेक्टर्स अपने-अपने डाक्यूमेंटस के साथ आए हुए हैं. 

वीरवार सुबह के समय शिमला और आदमपुर एयरपोर्ट, जबकि शाम को कांगड़ा और कुल्लू एयरपोर्ट का निरीक्षण होगा. कांगड़ा एयरपोर्ट में 90 फीसदी कार्य हिंदी में किया जा रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया राजभाषा के प्रति बड़ा जिम्मेदार है. एयरपोर्ट के कई टेक्निकल कार्य होते हैं, लेकिन इसके बावजूद हिंदी में काम करने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

Trending news