नूरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हमेशा से रही मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी बाजी?
Advertisement

नूरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हमेशा से रही मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी बाजी?

Nurpur Vidhansabha Seat: नूरपुर विधानसभा सीट धीरे-धीरे हॉट सीट बनते जा रही है. इस सीट पर अब त्रिकोणीय मुकाबला दिख रहा है. त्रिकोणीय मुकाबला इसलिए क्योंकि भाजपा के पूर्व महामंत्री रणवीर सिंह निक्का भी इस सीट से चुनाव लड़ने की सोच रहे हैं.  वर्तमान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार में खेल एंव युवा मंत्री राकेश पठानिया नूरपुर से विधायक हैं. 

नूरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हमेशा से रही मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी बाजी?

Nurpur Vidhansabha Seat: इस साल के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav)  के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में राज्य में राजनीतिक गतिविधियां धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में पूरे जोर-शोर के साथ जुट चुकी है. हर दिन प्रचार का दौर चल रहा है. बात अगर पिछले विधानसभा चुनाव की करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी () ने भी चुनावी मैदान में दस्तक दे दी है. राजधानी दिल्ली और पंजाब में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी हिमाचल में भी जीत  का परचम लहराने की कोशिश कर रही है.

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

अब जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना शुरू हो चुका है. एक तरफ जहां पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली और लोगों के घर जाकर अपनी बात रख रहे हैं , तो वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में जानें का काम भी जारी है. ऐसे में हम हर दिन आपको हिमाचल की हर एक विधानसभा सीट का अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की नूरपुर विधानसभा सीट (Nurpur Vidhansabha Seat) के बारे में.

नूरपुर विधानसभा सीट धीरे-धीरे हॉट सीट बनते जा रही है. इस सीट पर अब त्रिकोणीय मुकाबला दिख रहा है. त्रिकोणीय मुकाबला इसलिए क्योंकि भाजपा के पूर्व महामंत्री रणवीर सिंह निक्का भी इस सीट से चुनाव लड़ने की सोच रहे हैं.  वर्तमान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार में खेल एंव युवा मंत्री राकेश पठानिया नूरपुर से विधायक हैं. वहीं कांग्रेस से अजय महाजन अपनी चुनावी तैयारियों में डटे हुए हैं. 

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

बता दे, इस पूरे क्षेत्र में पंजाबी सिख समुदाय का खासा प्रभाव रहता है. जिसकी वजह से आम आदमी पार्टी को यहां अच्छा फायदा मिल सकता है. इसबार के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के आम आदमी पार्टी ने भी दस्तक दी है. पंजाब और दिल्ली में सरकार बनने के बाद से अब आप की नजरें हिमाचल पर हैं. यही वजह है कि नूरपुर विधानसभा सीट हिमाचल की हॉट सीटों में शुमार हो चुकी है. 

पालमपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का हमेशा से रहा दबदबा, क्या BJP और AAP बदल पाएगी रिवाज?

पंजाब से सटे हुए नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी काफी सक्रिय दिख रही है. पंजाब से सटे होने के कारण वह अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटी हुई है. ऐसे में भाजपा के बागी प्रत्याशी रणवीर सिंह निक्का आम आदमी पार्टी से टिकट मिलने के इंतजार में है. 

बात करें, नूरपुर विधानसभा सीट के जातीय समीकरण की तो यहां सबसे ज्यादा राजपूत मतदाता हैं. इसके साथ ही यहां पर ब्राह्मण अनुसूचित जाति के वोटर्स की संख्या काफी ज्यादा है. इसके अलावा पठानिया और महाजन समुदाय के वोटर्स भी हैं. जो चुनाव में अहम भूमिका निभाते हैं. 

आपको बता दें, साल 2017 विधानसभा चुनाव में नूरपुर में कुल 54.45 प्रतिशत वोट पड़े थें. जिसमें भारतीय जनता पार्टी के राकेश पठानिया ने कांग्रेस के अजय महाजन को 6,642 वोटो के मार्जिन से हराया था. 

Watch Live

Trending news