Neem Benefits: गर्मियों में नीम का सेवन किसी चमत्कार से नहीं है कम, कई बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement

Neem Benefits: गर्मियों में नीम का सेवन किसी चमत्कार से नहीं है कम, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Neem Benefits in summer: नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे त्वचा की विभिन्न स्थितियों जैसे मुंहासे, धाग-धब्बों को दूर करते हैं.

Neem Benefits: गर्मियों में नीम का सेवन किसी चमत्कार से नहीं है कम, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Neem Benefits in summer: गर्मी का मौसम आते ही शरीर और चेहरे पर कई तरह की परेशानियां होने लग जाती हैं. धूप के कारण किसी को कमजोरी तो कई लोगों को पेट में दर्द. साथ ही कई लोगों के चेहरे पर दाने भी होने लगते हैं. साथ ही  टैनिंग, घमोरियों से लेकर कई अन्य तरह की दिक्कतें सामने आती हैं. वहीं गर्मियों में घर के आसपास मच्छर भी बहुत नजर आते हैं. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा उपाय, जिसकी मदद से आप इन सारी परेशानियों से तो निजात पा सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएगें नीम के फाएदे. 

Covid-19 Update: एक फिर बेकाबू हो रहा कोरोना, दिल्ली और हिमाचल में कोविड से 4 लोगों की मौत

बता दें, नीम भारत का एक मूल पेड़ है जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है. 

नीम गर्मियों में फायदेमंद होता है (Neem Benefits in summer): 
त्वचा का स्वास्थ्य (Skin health): नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे त्वचा की विभिन्न स्थितियों जैसे मुंहासे, एक्जिमा और सोरायसिस के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाते हैं. यह गर्मी की गर्मी के कारण होने वाली सनबर्न और अन्य त्वचा की जलन को शांत करने में भी मदद करता है. 

प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system): नीम में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. यह शरीर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देता है. 

मच्छर विकर्षक (Mosquito repellent): नीम अपनी तेज गंध और कड़वे स्वाद के कारण एक प्राकृतिक मच्छर विकर्षक है. यह मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर रखने में मदद करता है, जो विशेष रूप से गर्मियों के दौरान महत्वपूर्ण होता है जब मच्छर जनित रोग आम होते हैं. 

पाचन (Digestion): नीम में पाचक गुण होते हैं जो पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है, भोजन के पाचन में सहायता करता है. 

मौखिक स्वास्थ्य (Oral health): नीम में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सांसों की बदबू, मसूड़ों की बीमारी और दांतों की सड़न से लड़ने में मदद करते हैं. यह मुंह में बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में मदद करता है, समग्र मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. 

बालों का स्वास्थ्य (Hair health): नीम का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है.  यह खुजली और शुष्क खोपड़ी को शांत करने में भी मदद करता है, जो गर्मियों के दौरान गर्मी के कारण आम है. 

Watch Live

Trending news