नवरात्रि के पहले दिन कांगड़ा के शक्तिपीठों में उमड़ी भक्तों की भीड़, दूसरे राज्यों से भी पहुंचे श्रद्धालु
Advertisement

नवरात्रि के पहले दिन कांगड़ा के शक्तिपीठों में उमड़ी भक्तों की भीड़, दूसरे राज्यों से भी पहुंचे श्रद्धालु

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की काफी ज्यादा भीड़ दिखीं.  शारदीय नवरात्रों में भारी भीड़ उमड़ने के मद्देनजर कांगड़ा के शक्तिपीठों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जवानों की व्यापक तैनाती की गई है. 

नवरात्रि के पहले दिन कांगड़ा के शक्तिपीठों में उमड़ी भक्तों की भीड़, दूसरे राज्यों से भी पहुंचे श्रद्धालु

विपन कुमार/धर्मशाला: आज से शारदीय नवरात्रों का आगाज धूमधाम से हो गया.  जिला कांगड़ा के तीनों शक्तिपीठों श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम, श्री ब्रजेश्वरी देवी, श्री ज्वालामुखी मंदिर को शरद नवरात्रों के चलते सभी मंदिरों को फूलों से पूरी तरह से सजाया गया है. शारदीय नवरात्रि के पहले दिन माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की काफी ज्यादा भीड़ दिखीं. श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों के कपाट सुबह पूजा-अर्चना के बाद 4 बजे से ही खोल दिए गए थे. 

नवरात्र पर शक्तिपीठ में उमड़ी भीड़, पहले दिन बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों से पहुंचे श्रद्धालु

शारदीय नवरात्रों में भारी भीड़ उमड़ने के मद्देनजर कांगड़ा के शक्तिपीठों में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जवानों की व्यापक तैनाती की गई है. साथ ही सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए भी सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है.  श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की ओर से वाहनों की पार्किंग, लंगर की व्यवस्था पानी व बिजली के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. बता दें, श्री ब्रजेश्वरी मंदिर कांगड़ा में एसडीएम कांगड़ा एवं सहायक मंदिर आयुक्त नवीन तंवर ने नवरात्रों का शुभारंभ किया. उन्होंने विधिवत रूप से हवन यज्ञ कर शारदीय नवरात्रों की शुरुआत की. 

Shardiya Navratri: नवरात्रि में मां दुर्गा को इन भजनों से करें खुश, हर मनोकामना हो जाएगी पूरी

एसडीएम कांगड़ा, नवीन तंवर ने कहा कि इस बार कोरोना का प्रभाव कम हुआ है.  बृजेश्वरी माता सिर्फ हिमाचल ही नहीं मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों की कुलदेवी हैं, जिसके चलते बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. साथ ही स्थानीय लोगों की भी भारी भीड़ उमड़ रही है.  उन्होंने कहा कि नवरात्रि उत्सव के दौरान इस मंदिर में लगभग दस लाख लोगों के आने की उम्मीद है. ऐसे में भक्तों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है. 

ब्रजेश्वरी मंदिर कांगड़ा के मुख्य पुजारी रामप्रसाद शर्मा ने कहा कि मंदिर में एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर द्वारा शतचंडी पाठ की शुरुआत के साथ शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो गई है. उन्होंने कहा कि मंदिर में 51 पंडित 9 दिनों तक देवी के विशेष पूजन और अनुष्ठान करेंगे.  

Watch Live

Trending news