Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन पहने इस रंग के कपड़े, मां अंबे की बरेसगी कृपा
Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन पहने इस रंग के कपड़े, मां अंबे की बरेसगी कृपा

Navratri 2022: नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए आपको पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए. ये आपके लिए शुभ होगा. 

Navratri 2022: नवरात्रि में 9 दिन पहने इस रंग के कपड़े, मां अंबे की बरेसगी कृपा

Navratri 2022: नवरात्रि के पर्व को कल से शुरू हो रहा है. नवरात्रि के लिए हर तरफ लोग तैयारी कर रहे हैं. 9 दिन पूरी भक्ति के साथ भक्त मां अंबे की पूजा करते हैं. नवरात्रि के लिए जगह-जगह पंडाल सजाए जाते हैं. ऐसे में 9 दिनों में हर दिन पूजा के साथ कपड़ों के रंगों का भी काफी महत्व है. हर दिन के हिसाब से नवरात्रि में अलग-अलग रंग के कपड़े पहनते हैं. ऐसा करने से मां भगवती की कृपा बनती है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि 9 दिनों में आपको कौन-कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए. 

पहला दिन
नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए आपको पीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए. ये आपके लिए शुभ होगा. 

दूसरा दिन
नवरात्रि का दूसरा दिन ब्रह्माचारिणी का होता है. मां काफी शांत रहती हैं. मां को हरा रंग काफी प्रिय है. ऐसे में आपको इस दिन हरे रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए. 

INDW vs ENGW: भारतीय महिला टीम की कप्टान हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली ताबड़तोड़ पारी

 

तीसरा दिन
इस दिन मां के तीसरे स्वरूप को समर्पित है. इस दिन आपको ग्रे रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं और भक्त की सभी मनोकामा को पूर्ण करती हैं. 

चौथा दिन
नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा होती है. अगर आप ऑरेंज या नारंगी कलर के कपड़े पहनकर पूजा में बैठते हैं, तो मां कूष्मांडा खुश होती हैं. साथ ही मां की कृपा भी भक्तों पर पड़ती है. 

पांचवा दिन
नवरात्रि का पांचवा दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है. उन्हें सफेद रंग काफी पसंद है. ऐसे में आपको सफेद रंग के कपड़े को पहनकर मां अंबे की पूजा करनी चाहिए. 

छठा दिन
नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित है. इस दिन अगर आप लाल रंग पहने तो यह आपके लिए सबसे शुभ रहेगा. माता रानी को लाल रंग काफी प्रिय है. यही वजह भी है कि मां को लोग लाल रंग के वस्त्र और लाल रंग की फूल चढ़ाए जाते हैं. 

सातवां दिन
इस दिन मां के सातवें रूप कालरात्रि की पूजा की जाती है. मां को नीला रंग काफी प्रिय होता है. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा-आराधना करने से मां काली भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. 

आठवां दिन
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा होती है. इस दिन आपको पिंक कलर के कपड़े पहनना चाहिए. यह रंग मां को पसंद है. मां की सच्चे मन से पूजा करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है. 

नौवां दिन
नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्रा को समर्पित है. उन्हेंन जामुनी रंग काफी पसंद है. इस दिन आपको पूजा करते वक्त इसी रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news