Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन करें मां के इस स्वरूप की पूजा, जानें नाम
Advertisement

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन करें मां के इस स्वरूप की पूजा, जानें नाम

Navratri 2022: पंचांग के अनुसार, नवरात्र की शुरुआत 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी. नवरात्रि के इन 9 दिनों में भक्त पूरे विधि विधान के साथ मां अंबे की पूजा करते हैं. ऐसे में आपको यह भी जान लेना बहुत जरूरी है कि इस बार नवरात्रि कितने दिन होगी. 

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन करें मां के इस स्वरूप की पूजा, जानें नाम

Navratri 2022: सितंबर के आखिरी में नवरात्रि के पर्व की शुरुआत हो रही है. इस साल 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. पंचांग के अनुसार, नवरात्र की शुरुआत 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी. नवरात्रि के इन 9 दिनों में भक्त पूरे विधि विधान के साथ मां अंबे की पूजा करते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इन नौ दिनों में मां जगदंबे पृथ्वी लोक का भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं. ऐसे में आपको यह भी जान लेना बहुत जरूरी है कि इस बार नवरात्रि कितने दिन होगी. 

Shehnaaz Gill Video: पंजाबी कुड़ी शहनाज गिल ने थामा इस सिंगर का हाथ, फैंस को पसंद आई जोड़ी

बता दें, 26 सितंबर को मां शैलपुत्री
27 सितंबर को मां ब्रह्माचारिणी
28 सितंबर को मां चंद्रघंटा
29 सितंबर को मां कुष्मांडा
30 सितंबर को मां स्कंदमाता
1 अक्टूबर मां कात्यायनी
2 अक्टूबर को मां कालरात्रि
3 अक्टूबर को मां महागौरा
4 अक्टूबर को मां सिद्धिदात्री की पूजा
5 अक्टूबर को विजयादशमी या दशहरा

Himachal Weather Video: हिमाचल के कई जिलो में बारिश को लेकर अलर्ट, पारा लुढ़का

जानकारी के मुताबिक, नवरात्रि के पहले दिन यानी की 26 सितंबर को शुक्ल योग सुबह 8.06 बजे तक रहेगा. इसके बाद ब्रह्मा योग की शुरुआत होगी. ज्योतिष के अनुसार, शुक्ल और ब्रह्मा योग में पूजा करना काफी लाभकारी होता है. ऐसा करने से मां जगदंबे की कृपा आप पर बनती है. वहीं, नवरात्रि का समापन 5 अक्टूबर को होगा. इस दिन बुधवार है. मान्यताओं के अनुसार, आखिरी दिन से पता चलता है कि मां दूर्गा का प्रस्थान किस सवारी पर होगा. 

मान्यता है कि नवरात्रि में जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से मां अंबे की पूजा करते हैं, उसके जीवन और परिवार में सुख-शांति का वास होता है. मां भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. कहा जाता है कि पूजा के दौरान आपको मां के कुछ मंत्रों का जाप हर दिन करना चाहिए. आज के इस खबर में हम बताएंगे कि इन नौ दिनों में आपको किस मंत्रों का जाप करना चाहिए.

Watch Live

Trending news