Navratri: नवरात्रि के 9 दिनों में भूलकर भी नहीं करें ये काम, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!
Advertisement

Navratri: नवरात्रि के 9 दिनों में भूलकर भी नहीं करें ये काम, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!

Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिनों में आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, खासकर जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें विशेष ध्यान रखना चाहिए. नवरात्रि के दिनों में शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. इससे मां नाराज होती हैं. 

Navratri: नवरात्रि के 9 दिनों में भूलकर भी नहीं करें ये काम, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज!

Navratri 2022: सितंबर यानी की इस महीने के आखिरी में नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है.  की शुरुआत हो रही है. इस साल 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है, जो  5 अक्टूबर तक चलेगी. नवरात्रि के इन 9 दिनों में हर तरफ भक्त पूरे विधि-विधान के साथ मां भवानी की पूजा करते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इन नौ दिनों में मां पृथ्वी लोक का भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामनाओं को पूरा करती हैं. हालांकि, नवरात्रि के नौ दिनों में आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, खासकर जो लोग व्रत रखते हैं, उन्हें विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नवरात्र में आपको क्या-क्या नहीं करना चाहिए. 

Karwa Chauth 2022: इस दिन है करवा चौथ, महिलाएं जरूर जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

1. आपको नवरात्रि के नौ दिन प्याज, लहसुन और मांसाहारी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन नौं दिनों में आपको सात्विक भोजन ही करना चाहिए. 

2. वहीं अगर आप नवरात्रि में व्रत रखते हैं, तो आपको इन दिनों दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए. साथ ही साथ नाखून भी नहीं काटना चाहिए. 

3. नवरात्रि में आपको विशेष रूप पूजा के वक्त पूरा ध्यान पूजा में ही रखना चाहिए. पाठ या चालीसा पढ़ते वक्त बीच में कुछ और नहीं बोलना चाहिए. 

पितृ पक्ष के इन 15 दिनों में भूलकर भी नहीं करें ये काम, वरना हो सकता है नुकसान!

4. अगर आपने कलश की स्थापना की हुई है, तो आपको अखंड ज्योति जला कर रखनी चाहिए. ऐसे में आपको घर को खाली छोड़कर बाहर नहीं जाना चाहिए. अगर कुछ जरूरी हो तो किसी और को घर में रहने के लिए कहे. 

5. इन नौं दिनों में आपको स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा. सुबह उठकर आपको नहा लेना चाहिए. व्रत रखने वालों को गंदे कपड़े में नहीं रहना चाहिए. 

6. वहीं मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के समय आपको दिन में नहीं सोना चाहिए. साथ ही साथ आपको खाली समय में भजन आदि भी करना चाहिए. 

7. इसके अलावा आपको नवरात्रि के दिनों में शारीरिक संबंध भी नहीं बनाना चाहिए. इससे मां नाराज होती हैं. साथ ही आपको पूजा का फल भी नहीं मिलता है.  

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch Live

Trending news