Navratri मेले को लेकर दुल्हन की तरह सजाया गया शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1914660

Navratri मेले को लेकर दुल्हन की तरह सजाया गया शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर

Naina Devi Mandir, Himachal: कल से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र मेले को लेकर दुल्हन की तरह शक्तिपीठ श्री नैनादेवी का मंदिर सजाया गया . हरियाणा के 16 कारीगरों द्वारा रंग बिरंगी लाइटों व फूलों की लड़ियों से नैनादेवी मंदिर सजाया गया है. नवरात्र मेले के दौरान पंजाब, हरियाणा सहित देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल तैनात है. 

Navratri मेले को लेकर दुल्हन की तरह सजाया गया शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर

Bilaspur News: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में कल से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्र को लेकर तैयारियां जोरों शोरों पर हैं. वहीं 15 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक आयोजित शारदीय नवरात्र मेले को लेकर मां नैनादेवी के दरबार को रंग बिरंगी लाइटों व फूलों की लड़ियों से सजाया जा रहा है.  जिसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है. 

Navratri 2023: नवरात्रि कल, जानें प्रथम दिन पर कैसे करें कलश स्थापना

वहीं इस बार नवरात्र मेले के दौरान मंदिर की सजावट के लिए हरियाणा से 16 कारीगरों को बुलाया गया है. जिनके द्वारा की जा रही सजावट ने श्रद्धालुओं के मन को मोह लिया है. गौरतलब है कि 52 शक्तिपीठों में शुमार नैनादेवी मंदिर वही स्थान है जहां माता सती के नयन गिरे थे और तब से माता नैनादेवी के पिंडी रूप की पूजा अर्चना की जाती है. 

वहीं, शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में भक्तों की अपार आस्था बनी हुई है जिसके चलते इस बार भी शारदीय नवरात्र के दौरान देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना करेंगे. इसके साथ ही नवरात्र मेला के दृष्टिगत हिमाचल प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों से जिला प्रशासन और मंदिर न्यास ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. 

इस बार शारदीय नवरात्रों के दौरान मेला अधिकारी मंदिर न्यास के अध्यक्ष धर्मपाल को नियुक्त किया गया हैं जबकि पुलिस मेला अधिकारी डीएसपी विक्रांत को नियुक्त किया गया हैं. वहीं नैनादेवी मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने कहा कि शारदीय नवरात्रों के दौरान मंदिर न्यास और जिला प्रशासन श्रद्धालुओं की हर सुख सुविधा का ध्यान रखेगा और नैनादेवी नगर के साथ-साथ मंदिर परिसर में भी साफ सफाई की उचित व्यवस्था रहेगी जबकि श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता जी के दर्शनों के लिए भेजा जाएगा. 

साथ ही उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ की स्थिति होने पर श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में रोक कर मंदिर भेजा जाएगा ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे और श्रद्धालुओं को आराम से माता रानी के दर्शन हो सके. 

वहीं, श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधीक्षक बिलासपुर कार्तिकेयन गोकुलाचंद्रन ने कहा कि कोला वाला टोबा से मंदिर परिसर को 09 सेक्टरों में बांटा गया हैं जहां चप्पे चप्पे पर पुलिसबल, महिला पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा नवरात्र मेले के सफल आयोजन के लिए जिला में तैनात पुलिस कर्मियों के अलावा 06 रिजर्व बटालियन से भी पुलिस फोर्स भेजी गई है, इसके साथ सीसीटीवी कैमरों के जरिये भी हर तरह की गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाएगी ताकि शारदीय नवरात्रों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न किया जा सके.

Trending news