Himachal Election: नाचन विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से BJP का कब्जा, क्या लग पाएगी इसबार हैट्रिक?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1411901

Himachal Election: नाचन विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से BJP का कब्जा, क्या लग पाएगी इसबार हैट्रिक?

Nachan Vidhansabha Seat: नाचन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 28 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के विनोद कुमार विधायक है.

Himachal Election: नाचन विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से BJP का कब्जा, क्या लग पाएगी इसबार हैट्रिक?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के लिए अब कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. नामांकन की प्रकिया भी अब पूरी हो चुकी है. 25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी डेट थी. ऐसे में अब नाम वापसी के लिए 28 अक्टूबर का समय है. हालांकि, इन सब के बीच विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरे में शामिल होने का दौर भी जारी है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

हिमाचल चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा झटका, मेजर विजय मनकोटिया BJP में हुए शामिल 

हिमाचल चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी प्रदेश के दौरे पर रहेंगी. वहीं, सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. हर एक पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha Seat) की नाचन विधानसभा सीट (Nachan Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: सुंदरनगर विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, किसकी बनेगी सरकार?

नाचन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 28 है. इस सीट पर साल 2017 में कुल 62.85 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से विनोद कुमार (Vinod Kumar) ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लाल सिंह कौशल को 15,896 वोटों के मार्जिन से हराया था.

इस बार के चुनाव की बात करें, तो बीजेपी ने विनोद कुमार को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस से नरेश कुमार मैदान में है. आम आदमी पार्टी से जबना चौहान चुनाव लड़ रहे है. 

इस सीट पर पिछले दो बार से बीजेपी के नेता ही चुनाव जीतते आए हैं, लेकिव इस बार चुनाव और दिलचस्प हो गया है. दरअसल, इस सीट से तीनों पार्टियों ने चौहान को टिकट दिया है. जबना चौहान की बात करें, तो वह मंडी के थरजून गांव की प्रधान थीं. वह साल 2016 में महज 22 साल की उम्र में प्रधान चुनी गईं, जिसके बाद अब उन्हें आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 

Himachal Election: करसोग विधानसभा सीट कांग्रेस का पलड़ा भारी, BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?

इस सीट पर कुल वोटर्स की संख्या 77,783 है. पिछले चुनाव की बात करें, तो 5 बार बीजेपी की झोली में यह सीट रही है. 1977 में इस विधानसभा सीट से जनता पार्टी की ओर से दिले राम को जीत मिली. इसके बाद 1982 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर जीत दर्ज की. वहीं, 1985 में टेत चंद डोगरा ने जीत हासिल की. फिर 1990 में भाजपा के दिले राम ने जीत हासिल की. वहीं, 1993 में उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उधर, जब 1998 का चुनाव हुआ तो कांग्रेस के टेक चंद डोगरा को जीत हासिल हुई और फिर 2003 में भी उन्होंने जीत दर्ज किया. इसके बाद बीजेपी की ओर से 2007 में दिले राम ने और फिर 2012 और 2017 में बीजेपी के विनोद कुमार चौहान को जीत मिली. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है.

Watch Live

Trending news