शिमला में अब रास्ते पर नियम तोड़ने वालों का ऑटोमेटिक कटेगा चालान, CCTV कैमरों से होगी निगरानी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1764592

शिमला में अब रास्ते पर नियम तोड़ने वालों का ऑटोमेटिक कटेगा चालान, CCTV कैमरों से होगी निगरानी

Shimla News:  हिमाचल की राजधानी शिमला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर में सीसीटीवी (CCTV in Shimla) कैमरे लगाए गए हैं. ताकि ट्रैफिक को लेकर हो रही परेशानियों से लोगों को जल्दी निजात मिल सके. 

शिमला में अब रास्ते पर नियम तोड़ने वालों का ऑटोमेटिक कटेगा चालान, CCTV कैमरों से होगी निगरानी

Shimla News: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) की राजधानी शिमला में अब रोड पर नियम तोड़ने वालों को सीधे मोबाइल पर चालान भेजा जाएगा. बता दें,  हिमाचल की राजधानी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरे शहर में सीसीटीवी (CCTV in Shimla) कैमरे लगाए गए हैं. जिसमें से  240 कैमरों को अब लाइव कर दिया गया है. इन कैमरों से रास्ते पर नियम तोड़ने वालों की निगरानी रखी जाएगी.  

Sawan 2023: सावन में पूजा के वक्त पहने इस रंग के कपड़े, 'महादेव' की बरसेगी कृपा!

पुलिस लाइन में इसके लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. जहां से इन कैमरों पर दिनभर नजर रखी जाएगी.  इसके अलावा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी एक स्क्रीन लगाई गई है.  यहां पर भी कैमरों से शहर को लाइव देखा जा सकता है. इतना ही नहीं शहर में कहां पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. इसे भी देखा जाएगा, ताकि जाम लगने के कारण को तुरंत पता लगाया जा सके और रास्ते को खोला जाए. 

कैमरों से शहर की कानून व्यवस्था को भी लाइव देखा जा सकता है. इन कैमरों को लगाने का मकसद शहर में होने वाली वारदातों पर रोक लगाना है. साथ ही यातायात व्यवस्था पर भी इससे निगरानी बनेगी.  बता दें, शिमला सिटी ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान के तहत इन कैमरों को लगाया गया है.  स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसके लिए फंडिंग हुई है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  शिमला के ट्रैफिक पुलिस उपाधीक्षक अजय भारद्वाज ने कहा कि 240 सीसीटीवी कैमरों को लाइव कर दिया गया है.  यातायात व्यवस्था पर पूरी नजर स्क्रीन के जरिए देखी जाएगी.  अब अगले चरण में कैसे ऑटोमेटिक तरीके से चालान होंगे.  इस पर काम किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि पहले चरण में इन कैमरों को लाइव किया गया है. अभी तक इन कैमरों की रिकार्डिंग केवल इनके डिवाइस तक सिमित रहती थी, लेकिन अब कंट्रोल रूम में लाइव देख सकते हैं.  दूसरे चरण में पुलिस अब ऑटोमैटिक तरीके से चालान किए जाएंगे.  पुलिस की योजना है कि सड़क पर अगर कहीं तेज रफ्तार से वाहन चलाया या बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन पर बैठे तो ऑटोमैटिक तरीके से चालान कट जाएगा. 

Trending news