Moong Dal benefits: सुबह-सुबह खाली पेट खाएं अंकुरित मूंग दाल, कई बीमारियों से रहेंगे दूर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1595996

Moong Dal benefits: सुबह-सुबह खाली पेट खाएं अंकुरित मूंग दाल, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Ankurit Moong Dal Ke Fayde: अंकुरित मूंग दाल में कमाल के फायदे छिपे होते हैं. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो न केवल आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है, बल्कि आप किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं. 

Moong Dal benefits: सुबह-सुबह खाली पेट खाएं अंकुरित मूंग दाल, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Moong Dal benefits: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं. अनियमित खान-पान से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकतै जाता है. जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है. ऐसे में आपको अपने डाइट का ध्यान रखना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे अंकुरित मूंग दाल के फाएदे.

Thandai Benefits: होली पर पिए जाने वाली ठंडाई के कमाल हैं फाएदे, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाजवाब

अंकुरित मूंग के फायदे
अंकुरित मूंग, जिसे मूंग बीन स्प्राउट्स भी कहा जाता है. ये एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है. जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंदे अंकुरित मूंग खाने के कुछ फायदे. 

पोषक तत्वों से भरपूर: अंकुरित मूंग प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और फोलेट जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है. अंकुरित मूंग प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंकुरित करने की प्रक्रिया से मूंग में पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ जाती है, जिससे वे बिना अंकुरित अनाज की तुलना में और भी अधिक पौष्टिक हो जाते हैं. 

अंकुरित मूंग पौधों पर आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड होते हैं. यह फाइबर में भी उच्च होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, अंकुरित मूंग मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फोलेट और विटामिन सी जैसे विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मजबूत हड्डियों के निर्माण सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं. इसलिए, अपने आहार में अंकुरित मूंग को आपको शामिल करना चाहिए.  

कैलोरी में कम: अंकुरित मूंग में कैलोरी कम होती है. ये वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है. अंकुरित मूंग प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और अंकुरित मूंग की 100 ग्राम सर्विंग में लगभग 30-40 कैलोरी होती है, जो अंकुरण प्रक्रिया और खाना पकाने की विधि पर निर्भर करती है. बता दें, अंकुरित मूंग में कैलोरी कम होती है, यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है. 

पाचन के लिए अच्छा: अंकुरित मूंग में मौजूद फाइबर पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद करता है. अंकुरित मूंग पाचन के लिए अच्छा है,  क्योंकि यह आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है. अंकुरित मूंग में उच्च फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करती है. फाइबर पाचन तंत्र में पानी को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जिससे मल नरम हो जाता है और आसानी से निकल जाता है. 

इसके अलावा, फाइबर लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जो एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकता है. अंकुरित मूंग में एंजाइम भी होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और जटिल कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है. इसलिए, अपने आहार में अंकुरित मूंग को शामिल करना चाहिए.  

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अंकुरित मूंग में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं. जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और संक्रमण से बचाते हैं. 
अंकुरित मूंग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं. एंटीऑक्सिडेंट, जैसे विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. 

इसके अलावा, अंकुरित मूंग में जिंक, सेलेनियम और आयरन जैसे कई खनिज होते हैं जो प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. उदाहरण के लिए, जिंक, प्रतिरक्षा कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जबकि आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है जो शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाते हैं. इसलिए, अपने आहार में अंकुरित मूंग को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है: अंकुरित मूंग की उच्च फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा भोजन बन जाता है.

Watch Live

 

Trending news