Methi: सुबह खाली पेट जरूर खाएं मेथी के दाने, पेट संबंधी परेशानियां रहेंगी दूर!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1608373

Methi: सुबह खाली पेट जरूर खाएं मेथी के दाने, पेट संबंधी परेशानियां रहेंगी दूर!

Methi benefits: मेथी फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन सही और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है. जानिए मेथी के फाएदे.

Methi: सुबह खाली पेट जरूर खाएं मेथी के दाने, पेट संबंधी परेशानियां रहेंगी दूर!

Methi benefits: मेथी खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है, लेकिन यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक है.  ऐसा माना जाता है कि इसे आयुर्वेद में एक बेहतर जड़ी बूटी माना गया है जिसका इस्तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मेथी खाने के फाएदे हैं. 

मेथी एक पौधा जो आमतौर पर भारतीय और मध्य पूर्वी व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. मेथी अपने कड़वे स्वाद और तेज सुगंध के लिए जानी जाती है, और इसे अक्सर मसाले या जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.  मेथी के बीज आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में उपयोग किए जाते हैं, जहां उन्हें अक्सर भुना जाता है और पाउडर में डाल दिया जाता है या करी, चटनी और अचार जैसे व्यंजनों में पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाता है. 

मेथी के पत्ते, जिन्हें मेथी के पत्ते के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग पराठे, दाल और सब्ज़ियों जैसे व्यंजनों में ताज़ा या सुखाकर किया जाता है. मेथी अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है और माना जाता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें पाचन में सुधार, सूजन को कम करना और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना शामिल है.

मेथी के फाएदे- 

बेहतर पाचन: मेथी फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन को विनियमित करने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है. यह पेट के अल्सर, एसिड रिफ्लक्स और पाचन तंत्र में सूजन को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

रक्त शर्करा कम करना: मेथी के बीज में यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद होता है.

दूध उत्पादन में वृद्धि: मेथी को आमतौर पर गैलेक्टागॉग के रूप में प्रयोग किया जाता है, एक पदार्थ जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्पादन बढ़ा सकता है. 

कम सूजन: मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो गठिया और अस्थमा जैसी स्थितियों वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

बेहतर हृदय स्वास्थ्य: मेथी में ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.

संभावित कैंसर-विरोधी गुण: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मेथी में इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि मेथी के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप दवा ले रहे हैं या चिकित्सा स्थिति है.

जबकि मेथी, जिसे हिंदी में मेथी के रूप में भी जाना जाता है, आम तौर पर खपत के लिए सुरक्षित होती है.  यह कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है, खासकर जब बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाता है. मेथी के सेवन के कुछ संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कुछ लोगों को मेथी से एलर्जी हो सकती है और इसका सेवन करने से त्वचा पर चकत्ते, पित्ती और चेहरे, जीभ या गले में सूजन जैसी एलर्जी हो सकती है.

पाचन संबंधी समस्याएं: जबकि मेथी फाइबर से भरपूर होती है, इसके बहुत अधिक सेवन से डायरिया, सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

हाइपोग्लाइसीमिया: जबकि मेथी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, इसके बहुत अधिक सेवन से रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है.

रक्तस्राव का बढ़ता जोखिम: मेथी में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त को पतला कर सकते हैं, इसलिए इसका बहुत अधिक सेवन करने से रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो रक्त को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं.

दवाओं के साथ हस्तक्षेप: मेथी रक्त को पतला करने वाली दवाओं और मधुमेह के लिए दवाओं सहित कुछ दवाओं के अवशोषण और प्रभावशीलता में हस्तक्षेप कर सकती है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zeephh इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Watch Live

Trending news