स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी, हिमाचल में गर्ल्स को दी पीरियड्स से जुड़ी हर जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1200130

स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी, हिमाचल में गर्ल्स को दी पीरियड्स से जुड़ी हर जानकारी

MENSTRUAL HYGIENE AND MANAGEMENT DAY: हर साल 28 मई को पूरी दुनिया में 'मासिक धर्म स्वच्छता दिवस' मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 2014 में जर्मन एनजीओ 'वॉश यूनाइटेड' ने की थी.

 

photo

चंडीगढ़- आप और हम पूरे साल न जानें कितने तरह के विशेष दिनों को सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन  क्या आप सबको पता है कि "माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन दिवस" भी होता है. इसे अंग्रेजी में  'MENSTRUAL HYGIENE AND MANAGEMENT DAY' कहते हैं. हर साल इसे 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है.

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस हर साल  28 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिन मासिक धर्म देखभाल के महत्व पर प्रकाश डालता है. इस दौरान महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले सामाजिक मुद्दों और सैनिटरी उत्पादों तक पहुंच नहीं रखने वालों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है.

कब हुई इसकी शुरुआत?
मासिक धर्म स्वच्छता दिवस आयोजित करने का निर्णय पहली बार 2013 में जर्मन गैर-लाभकारी WASH यूनाइटेड द्वारा लिया गया था. यह विश्व स्तर पर 2014 में मनाया गया और तब से जागरूकता गतिविधियां  वैश्विक स्तर पर संचालित की जा रही हैं.

हिमाचल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 
हिमाचल प्रदेश में आज विभिन्न हेल्थ सेगमेंट में भी अनेक जागरूकता एवं  मासिक धर्म स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस आंदोलन ने हैशटैग #ItsTimeForAction का उपयोग करके मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए समुचित कार्य योजना तैयार करने का आह्वान किया है.

विभागीय प्रवक्ता ने दी जानकारी..
प्रवक्ता ने बताया कि इस दिवस का उद्देश्य मासिक धर्म स्वास्थ्य पर मौन न  रह कर जागरूकता बढ़ाना है. विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022 का विषय है -'एक ऐसी दुनिया का सृजन करना, जहां 2030 तक मासिक धर्म के कारण कोई महिला या लड़की पिछड़ न पाए'.

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस राज्य के सभी जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में मनाया गया. किशोरियों  के बीच पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता व  रैली विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. स्कूलों में किशोरियों को सैनिटरी नैपकिन भी वितरित किए गए.

Trending news