MC Shimla Election 2023: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, जनता को मिलेगी 40 हजार लीटर तक फ्री पानी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1666362

MC Shimla Election 2023: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, जनता को मिलेगी 40 हजार लीटर तक फ्री पानी

MC Shimla Election 2023: शिमला में नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा ने रविवार को अपना 21 सूत्रीय चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. 

MC Shimla Election 2023: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, जनता को मिलेगी 40 हजार लीटर तक फ्री पानी

MC Shimla Election 2023: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में नगर निगम चुनाव के लिए भाजपा ने रविवार को अपना 21 सूत्रीय चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. जिसमें इसमें शहरवासियों को हर महीने 40 हजार लीटर तक मुफ्त पानी देने और हर वार्ड/मोहल्ले में सुलभ शौचालय बनान का वायदा किया गया है. 

WFI के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के खिलाफ विनेश फोगट सहित कई पहलवान पहुंचे SC

इस दौरान नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि आशाओं और अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे और अपने दृश्टिपत्र को अक्षरषः पूरा करेंगे. साथ ही कांग्रेस पर साधा निशाना कहा न झूठी गारंटी - न हवाई किले, शिमला को हर सुविधा समय पर मिलेंगे. हमारा ध्येय है स्वच्छ शिमला, हरित शिमला,पयार्वरण युक्त शिमला, नशा मुक्त शिमला. 

घोषणा पत्र में किए गए हैं ये वायदे
1. 40,000 लीटर तक प्रति माह पानी का बिल नहीं आयेगा. 
2. शहरवासियों को टैक्सों के जाल से मुक्ति, ‘‘एक निगम एक टैक्स’’ प्रणाली लागू करेंगे.  वतर्मान में कूड़ा बिलों को 50% तक माफ करेंगे.  
3. हर वार्ड/मोहल्ले में सुलभ शौचालय बनाकर जनता को सुविधा देंगे. 
4. पार्किंग हर मोहल्ले में होगी और गाड़ी व्यवस्थित पार्क होंगी. 
5. हमारी पार्टी की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुसार गरीब ढारा मालिकों को 2 बिस्सा तक जमीन में बने ढारों का अधिकार ‘‘जहां ढारा, वहीं मकान’’ देगी. 
6. खतरनाक पेड़ों को समयबद्ध ढंग से हटाने का अधिकार नगर निगम को होगा. 
7. हमारी सरकार ने बिजली के मीटरों को बिना एनओसी के मीटर लगाने का निणर्य लेकर लाखों लोगों को सुविधा दी है, उसी आधार पर पानी के मीटरों के लिए भी एनओसी नहीं होगा. 
8. दुकानों के लाइसेंस की फीस की विशमताओं को समाप्त करेंगे और एक दुकान एक युनिट की व्यवस्था लागू होगी और एक ही लाइसेंस होगा. 
9. नशामुक्ति के खिलाफ जन आन्दोलन चलायेंगे तथा शिमला की जनता को जागरूक भी करेंगे. 
10. हर वार्ड के हर मुहल्ले में ‘ओपन जिम’ लगायेंगे, जिससे समाज के हर वर्ग को स्वस्थ व सुदृढ़ बनाएंगे.  
11. सारे नगर निगम क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे के अन्तगर्त लायेंगे, जिससे अपराधों पर नजर रखी जायेगी व अपराधियों को पकड़ कर कानून के शिकंजे में लाएंगे. 
12. आवारा कुत्तों व बंदरों के बढ़ते मामलों व इनके आक्रमक होने से जनता को आ रही परेशानी को दूर करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाएंगे, जो वतर्मान व्यवस्था में परिवतर्न कर ठोस उपाय करेंगे.  एनजीओ व अन्य सामाजिक संस्थाओं को शामिल करेंगे.   
13. शिमला नगर निगम क्षेत्र में और स्थान चयनित कर रैन बसेरा और लेबर हॉस्टल बनाने का प्रयास करेंगे, जिससे दिहाड़ीदारों, मजदूरों और अपना रोजगार करने वालों को आश्रय मिल सकेगा. 
14. शिमला नगर कि विभिन्न स्थानों पर मैरेज पैलेस (शादी घरों) का निमार्ण करेंगे जिसमें सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध होगी. 
15. सोलर सिस्टम को बढ़ावा देंगे साथ ही यथासंभव अधिकतर छतों पर सोलर पैनल सबसीडी के आधार पर लगाएंगे.  
16. भाजपा सरकार की योजना के अनुसार दाड़नी के बगीचे में बनाई जाने वाली सब्जी मण्डी - अनाज मण्डी के कार्य को गति देते हुए जल्दी पूरा किया जाएंगे.  
17. सभी वार्डों में ड्रेनेज सिस्टम को व्यवस्थित करेंगे, जिससे गंदे पानी का रिसाव सावर्जनिक स्थलों पर न जा सके. 
18. शिमला नगर निगम के वरिश्ठ नागरिकों व बुद्धिजीवियों की एक समिति महापौर की अध्यक्षता में बनायेंगे जिसे यह अधिकार होगा, कि उनके सुझावों पर नगर निगम कार्य करें तथा दिये गये सुझावों पर सरकार विकास के कार्यों के लिये धन आपूर्ति के लिए वाध्य होगी. 
19. केन्द्र सरकार की 1,546 करोड़ की बहुअयामी योजना ‘पवर्तमाला योजना’ को कायार्न्वित करने के लिए ठोस प्रयास करेगी, जिससे स्थानीय नगारिकों और पयर्टकों को काफी लाभ होगा.  
20. शिमला नगर के अंतिम छोर अथार्त प्रत्येक गांव तक पर स्थित सभी गांवों तक एम्बुलेंस रोड बनाएंगे.  
21. शिमला निगम क्षेत्र में सभी ‘फायर डाइड्रेंटस’ को क्रियाशील करेंगे ताकि कभी भी होने वाले अग्निकांड में शीघ्र काबू पाया जा सकेगा. 

Trending news