Himachal Election: मंडी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस के बीच बराबर की जंग, कौन मारेगा बाजी?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1420134

Himachal Election: मंडी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस के बीच बराबर की जंग, कौन मारेगा बाजी?

Mandi Vidhansabha Seat: मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 33 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी से अनिल शर्मा विधायक है.

Himachal Election: मंडी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस के बीच बराबर की जंग, कौन मारेगा बाजी?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में (Himachal Pradesh Chunav Date) अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Election 2022) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

Himachal Election: धर्मपुर विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, क्या कांग्रेस-AAP बदल पाएगी रिवाज?

जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) जहां प्रदेश के दौरे पर थी, तो वहीं, गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah)मंगलवार को चंबा पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. हालांकि, लोगों के बीच पहुंचने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी ज्यादा एक्टिव हैं. पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha) की मंडी विधानसभा सीट (Mandi Vidhansabha Seat) के बारे में.

मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 33 है. साल 2017 में मंडी में कुल 58.12 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जमता पार्टी से अनिल शर्मा ने भारतीय कांग्रेस के चम्पा ठाकुर को 10,257 वोटों के मार्जिन से हराया था. यह सीट काफी हॉट मानी जाती है. 

बता दें, प्रदेश की मंडी विधानसभा सीट काफी अहम मानी जाती है. इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखराम पांच बार विधायक रह चुके हैं. साल 2007 में इस सीट पर सुखराम के बेटे अनिल शर्मा को जीत मिली थी. हालांकि, 2007 और 2012 में अनिल शर्मा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जबकि पिछले यानी 2017 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 

इसबार के चुनाव की बात करें, तो भाजपा ने मंडी सीट से अनिल शर्मा को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने चम्पा ठाकुर की फिर से टिकट दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने श्याम लाल को चुनावी मैदान में उतारा है. 

मंडी का नाम मांडव ऋषि के नाम पर रखा गया है. मंडी में मंदिरों की संख्या काफी ज्यादा है. इसे पहाड़ों में छोटा वाराणसी के नाम से भी जाना जाता है. इस जिले की प्रमुख समस्याओं के बारे में बात करें, तो पानी की समस्या लगातार बनी हुई है. वहीं सड़कों की हालात भी खस्ता है. लोगों को बेहतर सड़क सुविधा मिलने की अब इच्छा है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. 

Watch Live

Trending news