Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाए ये चीज, दूर होंगे हर कष्ट
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाए ये चीज, दूर होंगे हर कष्ट

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 फरवरी 2023 को है. ऐसे में आपको शिवलिंग पर दूध, बेलपत्र चढ़ाना चाहिए. 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाए ये चीज, दूर होंगे हर कष्ट

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि का पावन पर्व जल्द ही आने वाला है. ऐसे में हर शिव मंदिरों में पूरे जोश के साथ तैयारियां हो रही हैं. हिंदू धर्म में भगवान शिव सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवताओं में से एक हैं. यहीं वजह है कि उनके भक्त महादेव के इस महापर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. मान्यता है कि इस पावन रात्रि पर भगवान शिव और मां पार्वती की शादी हुई थी,ऐसे में भगवान शिव अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. ऐसे में इस दिन आपको शिवलिंग पर कुछ खास चीज चढ़ानी चाहिए, जिससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में बर्फबारी से अभी भी 208 सड़कें और 55 ट्रांसफार्मर ठप

1. इस दिन आप महादेव पर बेलपत्र और भांग चढ़ाएं. शिवलिंग पर भांग चढ़ाने से हमारे मन के विकार और बुराइयां दूर होते हैं. 

2. महाशिवारात्रि पर आप शिवलिंग पर दूध चढ़ाए.साथ ही आप महादेव को धतूरे का फल और पत्ता चढ़ा सकते हैं. ये  औषधि के रूप में भी काम आता है. इसलिए शिव पुराण में बताया गया है कि शिवजी को धतूरा बहुत प्रिय है. ये पत्ते शिवलिंग पर चढ़ाने से भक्त के सभी बुरे विचार नष्ट होते हैं और सोच सकारात्मक बनती है. 

3. भगवान शिव की पूजा में भस्म का बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व है. भस्म को शिव का वस्त्र माना गया है, जिसे वे अपने पूरे शरीर पर लपेटे रहते हैं. मान्यता है कि सृष्टि अंत में उसी राख के रूप में परिवर्तित हो जाती है, जिसे महादेव अपने शरीर में धारण किए रहते हैं. ऐसे में मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को भस्म चढ़ाने से व्यक्ति के सभी पापों का नाश हो जाता है.

4.  इसके अलावा भगवान शिव के पुत्र गणेश जी को दूर्वा घास बहुत ही प्रिय है. ऐसे में शिव जी को भी यह दूर्वा चढ़ाया जाता है.  शास्त्रों में दूर्वा यानी घास का बहुत महत्व बताया गया है. इसलिए आप महादेव को ये अर्पित कर सकते हैं. 

Internet Serives Down: देशभर में वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क हुए डाउन, यूजर्स परेशान

5. बता दें, मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को दूध से अभिषेक करने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है. वहीं शिवलिंग पर दही चढ़ाने से भक्त के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Watch Live

Trending news