Lumpy Virus: हिमाचल में लंपी वायरस बेकाबू, हर दिन सैंकड़ों पशु हो रहे संक्रमित
Advertisement

Lumpy Virus: हिमाचल में लंपी वायरस बेकाबू, हर दिन सैंकड़ों पशु हो रहे संक्रमित

Lumpy Virus: प्रदेश के पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कश्यप का कहना है कि लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की संख्या ज्यादा नहीं बढ़ रही है. सरकार इसपर बराबर निगरानी बनाई हुई है. 

Lumpy Virus: हिमाचल में लंपी वायरस बेकाबू, हर दिन सैंकड़ों पशु हो रहे संक्रमित

देवेंद्र वर्मा/नाहन: कोरोना के बाद लंपी वायरस ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. देश के कई राज्य में यह बीमारी तेजी से फैल रही है. हिमाचल में भी यह लंपी त्वचा रोग बेकाबू होता दिख रहा है. राज्य के कई जिलों में हर दिन 150 से ज्यादा पशु मर रहे हैं. वहीं प्रदेश में लंपी रोग से संक्रमित पशुओं की संख्या अब 92,981 तक पहुंच गई है. 

Garba Video: इन लड़कियों ने सड़क पर किया ऐसा गरबा, कि लोग रहे गए दंग

बता दें, सिरमौर जिला में लंपी संक्रमण से करीब 800 पशुओं की मौत हो चुकी है. वहीं हजारों की संख्या में पशु संक्रमित है. ऐसे में बढ़ता संक्रमण अब चिंता का विषय बन रहा है. 

नाहन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान डीसी सिरमौर रामकुमार गौतम ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए सिरमौर जिला में कई टीमों का गठन किया गया है जो सूचना के बाद तुरंत मौके पर पहुंचती है. हालांकि लंपी वायरस को लेकर उन्होंने कहा कि फिलहाल मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. पहले जहां हर दिन 500 मामले सामने आते थे, वहीं अब इनकी संख्या घटकर 300 रह गई है. 

Neha Kakkar और फाल्गुनी पाठक की लड़ाई ने लिया नया मोड़, गरबा के दौरान हो गया आमना-सामना

डीसी ने कहा कि इस समय सिरमौर जिला में मौजूदा समय में 5 हजार के करीब  लंपी संक्रमण के एक्टिव मामले हैं जबकि 7 हजार पशु इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.  उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों से भी इस मामले में सहयोग की अपील की गई है. 

Navratri: नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को ऐसे करें प्रसन्न, पढ़ें मां अंबे की यह आरती

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, प्रदेश के पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कश्यप का कहना है कि लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं की संख्या ज्यादा नहीं बढ़ रही है. सरकार इसपर बराबर निगरानी बनाई हुई है. 

Watch Live

Trending news