Lok Sabha Chunav 2024 को लेकर हमीरपुर में तेज हुईं तैयारियां, BHEL की टीम कर रही EVM चेक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1887073

Lok Sabha Chunav 2024 को लेकर हमीरपुर में तेज हुईं तैयारियां, BHEL की टीम कर रही EVM चेक

Himachal Pradesh News: लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर ईवीएम को मेंटेन करने का काम शुरू हो गया है. इसके साथ ही पिछले चुनाव का डाटा भी डिलीट किया जा रहा है. यह सारा काम राजनीतिक पार्टियों की निगरानी में हो रहा है. 

 

Lok Sabha Chunav 2024 को लेकर हमीरपुर में तेज हुईं तैयारियां, BHEL की टीम कर रही EVM चेक

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: अगले साल यानी साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसके लिए हिमाचल प्रदेश में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशों पर हमीरपुर जिला प्रशासन ने ईवीएम को मेंटेन करने का काम शुरू कर दिया है. इन मशीनों के रख-रखाव को लेकर फर्स्ट लेवल के निरीक्षण का काम शुरू हो गया है. 

ईवीएम से हटाया जा रहा पुराने चुनाव का डाटा 
जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा ने बताया कि ईवीएम को मेंटेन करने के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड के पांच इंजीनियर्स की टीम हमीरपुर आई हुई है. इन मशीनों को एडीसी हमीरपुर की निगरानी में चेक करने का काम किया जा रहा है. सभी मशीनों की तकनीकी रूप से जांच की जा रही है ताकि वोटिंग के समय कोई परेशानी ना हो. ईवीएम की जांच के साथ इन मशीनों में पिछले चुनाव का जितना भी डाटा है उसे भी ईरेज किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal News:हिमाचल में कांग्रेस सरकार के खिलाफ BJP ने शिमला में धरना-प्रदर्शन किया

राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को दी जा रही ईवीएम की जानकारी 
डीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि इन दिनों ईवीएम के फर्स्ट लेवल के निरीक्षण का कार्य चल रहा है. इसके लिए इंजीनियर्स की एक टीम हमीरपुर आई हुई है. उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को ईवीएम के रख-रखाव व डाटा से संबंधित विषय पर विस्तृत जानकारी दी जा रही है. इसके साथ ही ईवीएम निरीक्षण के दौरान उनकी उपस्थिति हो इसलिए उन्हें साथ बुलाया गया है. उन्होंने बताया कि यह सारा काम उनकी निगरानी में किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: भगवान श्री राम की मूर्ति स्थापित कर किया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

देश में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी अभी से मैदान में डट गई है. बीजेपी अहम बैठकें कर चुनाव की रणनीति बना रही है. कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के भाजपा कार्यालय में बीजेपी की अहम बैठक हुई, जिसमें जिला की बनाई गई नई कार्यकारिणी के सदस्यों सहित पूर्व भाजपा विधायक व अन्य पदाधिकारी सहित भाजपा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सती शामिल रहे. 

WATCH LIVE TV

Trending news