Himachal Election 2022 Live Updates: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ खत्म, इस जगह हुई 100 फीसदी वोटिंग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1437052

Himachal Election 2022 Live Updates: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ खत्म, इस जगह हुई 100 फीसदी वोटिंग

LIVE Voting Himachal Election 2022 News Updates: हिमाचल प्रदेश में सुबह 8 बजे से शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है, लेकिन मतदान प्रक्रिया खत्म होने से महज कुछ समय पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'आम आदमी पार्टी' पर निशाना साधा है.     

 

Himachal Election 2022 Live Updates: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ खत्म, इस जगह हुई 100 फीसदी वोटिंग
LIVE Blog

Live Voting Himachal Election 2022 News Updates: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में आज 68 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. प्रदेश की जनता आज तय करेगी कि वो कौन सा चेहरा होगा जो आने वाले समय में हिमाचल का विकास करेगा और उनकी समस्याओं का समाधान करेगा. ऐसे में आप वोटिंग से जुड़ी पल-पल की अपडेट जानने के लिए बने रहें जी पंजाब हिमाचल के डिजिटल प्लेटफार्म के साथ. 

हिमाचल में 10 नवंबर को राजनीतिक दलों के प्रचार-प्रसार पर रोक लगा दी गई और मतदान की तैयारियां शुरू कर दी गईं. ऐसे में आज प्रदेश अब 68 विधानसभा सीटों मतदान हो रहा है, जिसमें बहुमत 44 है. 

 

12 November 2022
17:16 PM

हिमाचल प्रदेश के शिमला में दोपहर 3 बजे तक 55.56 मतदान हुआ है जबकि बिलासपुर 54.14, कांगड़ा 54.21, सोलन 54.14, हमीरपुर 55.60, मंडी 58.90, ऊना 58.11, चंबा 46.00, कुल्लू 58.88 और किन्नौर में 55.30 फीसदी मतदान हुआ है.

 

16:50 PM

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ताशिगंग में 52 वोटर में से 51 ने वोट डाल दिए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक ताशिगंग में 98.08 प्रतिशत वोटिंग हुई है. 

16:16 PM

कुल्लू में कितना हुआ मतदान
कुल्लू के आनी निर्वाचन क्षेत्र में दोपहर 1 बजे तक 46.04 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं जुब्बल कोटखाई में 46.07 फीसदी, बरसर में 45.49 फीसदी और रोहड़ू में 46.70 फीसदी वोट पड़े. 

 

15:37 PM

हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे विधानसभा क्षेत्र लाहौल स्पीती में दोपहर 1 बजे तक 21.95 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि चंबा में 28.35 फीसदी वोट पड़े.

15:10 PM

हिमाचल विधानसभा चुनाव पर बोले राजस्थान सीएम अशोक गहलोत 
हिमाचल चुनाव को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'आम आदमी पार्टी' पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि 'हनमे कहा था जैसे ही कांग्रेस' गुजरात में कूदेगी, वह (AAP) नजर नहीं आएंगे, आज वह नजर नहीं आ रहे. मैं हिमाचल से आया हूं. ऐसा क्या कारण है कि उन्होंने वहां से अपना पूरा प्रचार वापस ले लिया? उन्होंने अपने उम्मीदवार वापस नहीं लिए.आप BJP को जिताना चाह रहे हैं.

14:41 PM

मतदान केंद्रों पर दिन ढ़लने के साथ बढ़ रही वोटर्स की संख्या
हिमाचल में दिन ढ़लने के साथ मतदाताओं की संख्या बढ़ रही है. महिलाएं घरों से निकलकर वोट डालने के लिए आ रही हैं. सोलन की पांचों विधानसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 41.36 प्रतिशत मतदान हुआ था. 

14:16 PM

लाहौल स्पीति में बनाया गया सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ
हिमाचल प्रदेश में मतदान के लिए लाहौल-स्पीति के ताशिगंग में भी वोटिंग सेंटर बनाया गया है. बता दें, यह दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है.  समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 15 हजार 256 फीट है. यहां प्रदेश के 52 मतदाता अपना वोट डालेंगे.  

14:01 PM

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में 1 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ है. 

13:59 PM

शिमला में दोपहर 1 बजे तक 37.30 प्रतिशत मतदान हुआ और बिलासपुर में 34.05 प्रतिशत वोट पड़े हैं. 

13:34 PM

बच्चों को साथ लाने वाले मतदाताओं को दी जा रही ये खास सुविधा
देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 157 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जिनका संचालन महिला कर्मचारी कर रही हैं. इस साल हमीरपुर जिले में क्रेच की सुविधा भी करवाई गई है ताकि जो मतदाता अपने साथ बच्चों को ला रहे हैं उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो. 

13:26 PM

हिमाचल प्रदेश के रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर बीजेपी प्रत्याशी नारायण सिंह ने मतदान किया है.  

13:00 PM

जानें कहां कितना हुआ मतदान?
हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों चंबा में 12.07 प्रतिशत, बिलासपुर में 13.84, हमीरपुर में 19.40, कुल्लू में 14.54, शिमला में 17.73, ऊना में 19.92, मंडी में 21.92, किन्नौर में 20.00, कांगड़ा में 16.49, सोलन में 20.28, सिरमौर में 21.66 और लाहौल स्पीति में 5.00 प्रतिशत मतदान हो चुका है. 

 

12:36 PM

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने परिवार के साथ किया मतदान
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने परिवार के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करने पहुंचे. नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि 'आज लोकतंत्र के महापर्व पर विजयपुर, हिमाचल प्रदेश में अपने परिवार के साथ समृद्ध देवभूमि के लिए मतदान किया. मैं हिमाचल प्रदेश के अपने सभी भाई, बहन, युवा साथियों और माताओं से अधिक से अधिक संख्‍या में मतदान कर प्रदेश में सुशासन प्रिय, विकासवादी सरकार चुनने की अपील करता हूं. '

 

12:18 PM

हिमाचल भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री पवन राणा ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला और प्रदेश की जनता से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की.  

 

12:06 PM

क्या है सिरमौर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 
सिरमौर की 5 सीटों से 29 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. इस क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 88 हजार 774 है जबकि पुरूष मतदाताओं की संख्या 2 लाख 5 हजार 575 है. 

11:58 AM

प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी किया ट्वीट
प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट कर कहा कि 'प्रिय हिमाचल वासियों, आप सब अपने और प्रदेश के हालातों को भलीभांति समझते हैं. अपनी परिस्थितियों को देखते हुए पूरी सूझबूझ से मतदान का कर्तव्य निभाएं व हालातों को बदलने व हिमाचल के भविष्य को बुनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.' 

 

11:35 AM

कहां कितना हुआ मतदान?
ऊना में अभी तक 5.47, हमीरपुर में 5.61 और चंबा में 5.03 प्रतिशत मतदान हो चुका है. इसके अलावा सिरमौर में 6.26 और लाहौल-स्पीति में 1.56
फीसदी मतदान हुआ है. 

 

11:24 AM

जेपी नड्डा ने भी किया मतदान
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा ने बिलासपुर के विजयपुर में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. उन्होंने कहा कि 'सुबह से जिस तरह का माहौल देख रहा हूं, उससे मुझे लगता है कि लोगों में जोश है और वह जोश खत्म हो गया है. मैं लोगों से बड़ी संख्या में वोट डालने का अनुरोध करता हूं.'

 

11:17 AM

हिमाचल में होगा मिशन रिपीट-सतपाल सत्ती 
बीजेपी उम्मीदवार सतपाल सत्ती ने भी मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाला. इस दौरान उन्होंने हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के मिशन रिपीट का दावा किया. इसके साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं के दम पर हिमाचल में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया.

10:57 AM

राहुल गांधी की प्रदेश की जनता से अपील
राहुल गांधी ने भी प्रदेश की जनता से मतदान करने की अपील की है. राहुल ने एक पोस्ट के जरिए कहा कि 'हिमाचल रोजगार, पुरानी पेंशन बहाली और हर घर लक्ष्मी योजना के लिए वोट करेगा, ' 

10:21 AM

हिमाचल में जीतेगी कांग्रेस- प्रतिभा सिंह
हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 'हम हिमाचल प्रदेश के लोगों से कहना चाहते हैं कि वे विकास और काम के लिए वोट करें. कांग्रेस ने हमेशा विकास के लिए काम किया और आने वाले समय में कांग्रेस ही उस काम को राज्य में आगे बढ़ा सकती है. हमें 40-45 सीटें जीतने का भरोसा है'. 

10:14 AM

गगरेट विधानसभा क्षेत्र में हुआ सबसे ज्यादा मतदान 
हिमाचल में सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया जारी है. ऐसे में 8 बजे से लेकर 10 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान गगरेट विधानसभा क्षेत्र में हुआ है. 

 

10:11 AM

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मतदान कर कांग्रेस पर साधा निशाना
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी हिमाचल में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि 'उत्तराखंड, यूपी, मणिपुर और गोवा में हमारी सरकार बनी. इस बार हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी बीजेपी की ही सरकार बनेगी. कांग्रेस की आदत है झूठे वादे करना और जनता उनका असली चेहरा जानती है'. 

 

09:57 AM

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचे जहां उन्होंने वोट डाला. 

09:10 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जनता से अपील
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिमाचल की जनता से मतदान करने की अपील की है. अमित शाह ने ट्टीट करते हुए कहा है कि 'एक मजबूत और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार ही हिमाचल प्रदेश को विकास में अग्रणी रख देवभूमि की जनता की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है'. 

09:08 AM

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कही ये बात
हिमाचल चुनाव की प्रक्रिया के बीच कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'हिमाचल प्रदेश के सभी लोग बहुत उत्साहित हैं. हर कोई आज अपना वोट डालेगा और राज्य में नई सरकार बनाने के लिए सहयोग करेगा'.  

09:06 AM

सीएम जयराम का प्रदेश की जनता से आग्रह
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी प्रदेश के सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'पहले मतदान, फिर जलपान' इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि 'प्रिय प्रदेशवासियों आज मतदान का दिन है. हिमाचल के सभी मतदाताओं से मेरा विनम्र आग्रह है कि पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लें'. 

09:04 AM

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कही ये बात
हिमाचल चुनाव की प्रक्रिया के बीच कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'हिमाचल प्रदेश के सभी लोग बहुत उत्साहित हैं. हर कोई आज अपना वोट डालेगा और राज्य में नई सरकार बनाने के लिए सहयोग करेगा'.  

09:03 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान का दिन है. देवभूमि के समस्त मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे उत्साह के साथ भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं'.

 

08:27 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. इसके साथ ही पीएम ने उन वोटर्स को बधाई दी है जो पहली बार मतदान कर रहे हैं.  

07:54 AM

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में चप्पे-चप्पे पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती की गई है ताकि मतदान शांतिपूर्ण मतदान हो सके. 

 

Trending news