Amarnath yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के दौरान भूलकर भी नहीं करें ये काम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1245868

Amarnath yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के दौरान भूलकर भी नहीं करें ये काम

हिंदू धर्म में भगवान शिव के पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. 30 जून से यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो चुका है. इस बार यह यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त यानी की 43 दिनों की है.

Amarnath yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के दौरान भूलकर भी नहीं करें ये काम

Amarnath yatra 2022: हिंदू धर्म में भगवान शिव के पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. 30 जून से यात्रियों का पहला जत्था रवाना हो चुका है. इस बार यह यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त यानी की 43 दिनों की है. ऐसे में श्रद्धालु यात्रा को लेकर काफी उत्सुक हैं, क्योकि 2 साल के बाद लोग बाबा बर्फफानी के दर्शन कर पाएंगे.ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि यात्रा के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Viral Video: सड़क पर देखते-देखते इंसान अचानक से बन गया कार

1. अमरनाथ यात्रा का सफर मुश्किल हो सकता है. ऐसे में अगर आपको शारीरिक दिक्कत है, तो बिना डॉक्टर की राय लिए यात्रा पर नहीं निकलें. आप पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद ही अमरनाथ पर जाएं. 

2. ऐसा भी होता है कि लोग यात्रा पर तरह-तरह के कपड़े लेकर जाते हैं. ऐसे में आपको साड़ी, धोती ये सब नहीं लेकर जाना चाहिए. यात्रा के दौरान साड़ी या ऐसे कपड़े आपको चढ़ाई के दौरान दिक्कत खड़ा कर सकते हैं.  इसलिए आपको चढ़ाई के वक्त आरामदायक कपड़े ही पहनना चाहिए. 

3. बारिश का मौसम चल रहा है. ऐसे में यात्रा के दौरान मौसम ठंडा हो सकता है. इसलिए आप अपने साथ गर्म कपड़े, रेनकोट और वाटरप्रूफ बैग रखें. 

4. यात्रा के लिए आप अपने पास जरूरी सामान जैसे मेडिकल किट, बदन दर्द, सिर दर्द, जुकाम और बुखार की दवाएं रखें. इसके अलावा यात्रा के दौरान आप बीच-बीच में पानी भी पीते रहें. इससे आपको डी-हाइड्रेशन नहीं होगा. 

Watch Live

Trending news