Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर व्रत रखते समय प्रेगनेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1384606

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर व्रत रखते समय प्रेगनेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Karwa Chauth 2022: आज करवा चौथ का त्योहार है. गर्भवती महिलाएं अगर व्रत रख रही हैं, तो आपको व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए. 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर व्रत रखते समय प्रेगनेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Karwa Chauth 2022: महिलाओं का सबसे खास और अखण्ड सौभाग्वती होने का व्रत आज है. इस दिन महिलाएं सज-धज कर पूरे सोलह श्रृंगार के साथ अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इसके साथ ही मां पार्वती की और रात में चंद्रमा की पूजा करके अपना व्रत खोलती हैं. इस दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में वही महिलाएं इस व्रत को रख पाती हैं, जो पूरी तरह से स्वस्थ हों. ऐसे में जो गर्भवती महिलाएं हैं उन्हें विशेष रुप से सावधानियां बरतनी चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि अगर आप प्रेगनेंट हैं , तो जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.  

इंदौरा विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में BJP ने लहराया था जीत का परचम, इसबार फिर जीत की तैयारी

1. गर्भवती महिलाएं अगर व्रत रख रही हैं, तो आपको व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए. 

2. अगर आपकी मेडिकल कंडीशन ठीक नहीं है, तो आपको व्रत नहीं रखना चाहिए. हालांकि, अगर व्रत रखने का आपने मन बना लिया है, तो आप पूरे दिन निर्जला व्रत ना करें. इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है. पूरे दिन व्रत रखने की जगह आप थोड़ा-थोड़ा फलाहार खाते रहें. 

3. कुछ खाने से आपके साथ-साथ बच्चे को भी एनर्जी मिलती रहेगी. आप चाहे तो फलों का सेवन भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स को भी खा सकती हैं. ध्यान रखें कि आप फल में नमक डालकर नहीं खाएं. 

Rani Mukherjee ने सिल्क साड़ी पहन किया 'धुनूची नाच', वीडियो वायरल

4. इसके साथ ही करवा चौथ की सुबह लेने वाली सरगी का खास ख्याल रखें. महिलाएं सरगी में ऐसी चीजें खाएं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे. जैसे की आप सरगी चाय या कॉफई का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करें. इसके बदले आप दूध पी सकते हैं. 

5. गर्भवती महिलाओं को इस दिन आराम करना चाहिए क्योंकि व्रत में कमजोरी होती है. ऐसे में आपका आराम करना बच्चे के लिए फायदेमंद होगा. 

Watch Live

Trending news