Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर महिलाएं व्रत की थाली में जरूर रखें ये चीज, जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर महिलाएं व्रत की थाली में जरूर रखें ये चीज, जानें शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के व्रत के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं. जिनका पालन करना सभी महिलाओं के लिए जरूरी है. आज के इस खबर हम आपको बताएंगे कि अपने व्रत की थाली में आपको किन-किन चीजों को रखना चाहिए.

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर महिलाएं व्रत की थाली में जरूर रखें ये चीज, जानें शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2022: महिलाओं की अखंड सौभाग्य का पर्व करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा.  इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य और अपने सुहाग की दीर्घायु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव की विशेष उपासना की जाती है. महिलाएं अपने खुशहाल दांपत्य जीवन के इस व्रत में कामना करती हैं. 

PM Modi AIIMS Photo: दशहरे पर PM मोदी ने हिमाचल को दिए उपहार, देखें तस्वीरें

हालांकि शास्त्रों के अनुसार, इस खास व्रत के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं. जिनका पालन करना सभी महिलाओं के लिए जरूरी है. आज के इस खबर हम आपको बताएंगे कि अपने व्रत की थाली में किन-किन चीजों को रखना चाहिए. 

PM Modi Kullu dussehra celebration: कुल्लू दशहरा में पहुंचे PM मोदी, भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में हुए शामिल

1. सबसे पहले करवा चौथ की पूजन थाली में आपको आटे का दीपक जरूर शामिल करना चाहिए. दीपक में सरसों के तेल होना चाहिए. इससे घर के कलेश दूर होते हैं. साथ ही पति-पत्नि के बीच प्यार बढ़ता है. 

2. कांस की तीलियां भी आपको करवा चौथ की थाली में रखनी चाहिए. कांस की तीलियां का महत्व पौराणिक कथाओं में भी बताया गया है. इनका इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है. 

3. कुमकुम को भी आप अपनी करवा चौथ की थाली में रखे. मान्यता है कि पूजा के बाद इसी कुमकुम से मांग भरने से सुहाग की लंबी आयु की कामना पूरी होती है. 

4. करवा चौथ की थाली में जो सबसे महत्वपूर्ण है, वो मिट्टी का करवा है. आपको करवे पर चावल का लेप लगाकर इसे थाली में रखना चाहिए. साथ ही इसपर रक्षा सूत्र भी बांधना चाहिए.

5. छलनी और फूल भी आप अपनी थाली में शामिल करें. फूल और माला प्यार का प्रतीक है. इसलिए पूजा में आप इसे शामिल कर सकते हैं. इसी तरह छलनी का उपयोग करना चाहिए. 

6. करवा चौथ के दिन महिलाएं चंद्र देव की पूजा करती हैं. ऐसे में आपको अपनी थाली में मिठाई और चावल जरूर रखना चाहिए.

शुभ मुहूर्त
करवा चौथ पर जो शुभ मुहूर्त बन रहा. वह शाम 4.08 मिनट से शाम 5.50 मिनट तक रहेगा. इसके बाद अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.21 मिनट से दोपहर 12.07 मिनट तक रहेगा. 

Watch Live

Trending news