Himachal Election: करसोग विधानसभा सीट कांग्रेस का पलड़ा भारी, BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1411374

Himachal Election: करसोग विधानसभा सीट कांग्रेस का पलड़ा भारी, BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?

Karsog Vidhansabha Seat: करसोग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 26 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के हीरा लाल विधायक है.

Himachal Election: करसोग विधानसभा सीट कांग्रेस का पलड़ा भारी, BJP कर पाएगी मिशन रिपीट?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के लिए अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा हुआ है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. नामांकन की प्रकिया भी पूरी हो चुकी है. 25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी डेट थी. बता दें, 12 नवंबर को हिमाचल में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे. जिसका परिणाम 8 दिसंबर को घोषित होगा. 

Bhai dooj: भाई दूज पूजा को लेकर हैं कंफ्यूज?  जानें क्या का शुभ मुहूर्त और महत्व 

हिमाचल चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. जो चुनाव से पहले हिमाचल में प्रचार-प्रसार करेंगी.  वहीं, सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha Seat) की करसोग विधानसभा सीट (Karsog Vidhansabha Seat) के बारे में.

करसोग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 26 है. इस सीट पर साल 2017 में कुल 42.96 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से हीरा लाल (Hira Lal) ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मनसा राम को 4830 वोटों के मार्जिन से हराया था.

Himachal Election: कसौली विधानसभा सीट पर बराबर की टक्कर, चौका मारने के लिए BJP तैयार

इसबार के चुनाव की बात करें, तो इस सीट से बीजेपी ने दीपराज कपूर को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने महेश राज को टिकट दिया है. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी ने भगवंत सिंह को चुनावी रण में उतारा है. 

Himachal Election: सोलन विधानसभा सीट की अनोखी है कहानी, ससुर-दामाद के बीच है गद्दी की जंग

करसोग की कुल जनसंख्या की बात करें, तो यह करीब 93,126 है. इस सीट पर हमेशा से ही बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला रहा है. हालांकि, इस सीट पर अधिकतर कब्जा कांग्रेस का ही रहा है. करसोग सीट पर 1951 से लेकर अब तक सिर्फ 3 बार ही भाजपा को जीत मिली है, तो वहीं कांग्रेस ने इस सीट से पांच बार जीत दर्ज की है.  

बता दें, 1951 में कांग्रेस के रतन सिंह को इस सीट से जीत मिली थी. 1967 में निर्दलीय के तौर पर मनसा राम को जीत मिली, जो 1972 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़के जीते. इसके बाद साल 1977 में जनता पार्टी से जोगिंदर पाल को जीत मिली. वहीं, फिर से 1982 में मनसा राम ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 1985 और 90 में बीजेपी के जोगिंदर पाल को जीत मिली. इसके बाद 1993 में कांग्रेस के मस्त राम ने चुनाव जीता.  साल 2007 में हीरा लाल ने निर्दलीय पर्चा भरा था और जीत हासिल की थी. वहीं, 2012 में मनसा राम कांग्रेस के टिकट से चुनाव जीता और साल 2017 में बीजेपी से उम्मीदवार हीरा लाल ने जीत दर्ज की. ऐसे में इसबार के चुनाव में किसकी जीत होगी, यह देखना काफी दिलचस्प होगा. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. 

Watch Live

Trending news