कौन हैं कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद जो बने CBI चीफ, जानें क्या है हिमाचल प्रदेश से कनेक्शन
Advertisement

कौन हैं कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद जो बने CBI चीफ, जानें क्या है हिमाचल प्रदेश से कनेक्शन

Who is New CBI Director Praveen Sood: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के परागपुर के रहने वाले एवं कर्नाटक (Karnataka DGP) के डीजीपी प्रवीण सूद (Praveen Sood) को सीबीआई (CBI) का डॉयरेक्टर बनाया गया है. जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें.

कौन हैं कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद जो बने CBI चीफ, जानें क्या है हिमाचल प्रदेश से कनेक्शन

Who is Praveen Sood: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के जिला कांगड़ा (Kangra) के परागपुर के रहने वाले एवं कर्नाटक (Karnataka DGP) के डीजीपी प्रवीण सूद (Praveen Sood) को सीबीआई (CBI) का डॉयरेक्टर बनाया गया है. आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद का हिमाचल से कनेक्शन ये है कि उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के परागपुर में हुआ है. इसपर हिमाचल के मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी.  

SRH vs GT LIVE Streaming: प्लेऑफ में पहुंचने के लिए गुजरात तैयार, हैदराबाद से आज होगी टक्कर

बता दें, कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी प्रवीण सूद का कार्यकाल दो साल का होगा.  अश्वनी कुमार शर्मा के बाद वह हिमाचल मूल के दूसरे निदेशक नियुक्त किए गए हैं. सीबीआई के निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल 25 मई को अपने पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने रविवार को जारी आदेश में कहा कि आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक के तौर पर नियुक्ति को सक्षम प्राधिकारी की स्वीकृति दे दी गई है. 

उनके पिता दिल्ली में सरकारी सेवा रहे हैं. प्रवीण सूद के परिवार में दो बेटियां हैं. वह सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 25 मई को पूरा हो जाएगा. 

प्रवीण सूद दिल्ली आईआईटी के छात्र रहे हैं.  साल 1999 में प्रवीण सूद मॉरीशस में पुलिस सलाहकार रहे. साल 2004 से साल 2007 तक वे मैसूर शहर के पुलिस आयुक्त रहे हैं. इसके बाद साल 2011 तक बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के रूप में उन्होंने काम किया. 

वहीं, 1996 में सेवा में उत्कृष्टता के लिए उन्हें सीएम स्वर्ण पदक, साल 2002 में पुलिस पदक सम्मान से नवाजा गया. उनकी पुलिस पद रहते हुए उनकी मेहनत, ईमानदारी और जन सेवा में उनके योगदान को देखकर साल 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति की ओर से पुलिस पदक से सम्मानित किया गया.

वह सीबीआई के निदेशक के पद पर मई 2025 तक बने रहेंगे. जोगिंदर सिंह (31 जुलाई, 1996-जून 30, 1997) और डीआर कार्तिकेयन (31 जनवरी, 1998- 31 मार्च, 1998) के बाद सूद सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्त होने वाले कर्नाटक कैडर के तीसरे आईपीएस अधिकारी हैं. 

Trending news