कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?
Advertisement

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी से लेकर सभी पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में आज के इस खबर में जानिए कांगड़ा विधानसभा सीट का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

 

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: इस साल के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav)  के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. वैसे तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर गई है. दिल्ली और पंजाब में जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीत हासिल करने का दावा कर रही है. 

Himachal Election Video: विधानसभा उपाध्य्क्ष डॉ हंसराज ने हर्ष महाजन को लेकर कही ये बात, देखें 

प्रदेश में अब बड़े- बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली और लोगों के घर जाकर अपनी बात रख रहे हैं.  वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में जानें का काम भी लगातार जारी है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की कांगड़ा विधानसभा सीट (Kangra Vidhansabha Seat) के बारे में. 

Bigg Boss 16: 1 अक्टूबर से शुरू हो रहा बिग बॉस 16, हरियाणवी गाने पर होस्ट सलमान खान करेंगे डांस

कांगड़ा विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश की काफी महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. कांगड़ा क्षेत्र ओबीसी बहुल होने के कारण हर चुनाव में अपनी महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है. इसके साथ ही यहा घिरथ जाति का खासा प्रभाव रहा है. साल 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने यहां से जीत दर्ज की थी. 2017 में यहां कुल 43.70 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस सीट से कांग्रेस के पवन कुमार काजल ने जीत हासिल की थी. बता दें, पवन कुमार ने बीजेपी के संजय चौधरी को 6,208 वोटों के मार्जिन से हराया था.  

आपको बता दें, पवन कुमार ने साल 2012 में इस सीट से निर्दलीय चुनाव जीतकर अपनी लोकप्रियता साबित की थी. इसी बात को लेकर कांग्रेस ने उन्हें टिकट देकर दोबारा से चुनावी मैदान में उतारा था. हालांकि, अगस्त 2022 में कांग्रेस से निकलकर पवन कुमार काजल ने भाजपा ज्वाइन कर लिया. जिसके बाद से इस सीट पर मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. पवन कुमार के बीजेपी ज्वाइन पर अब कांग्रेस से सुरेंद्र काकू ने इस सीट पर धावा बोल दिया है.   

बता दें, इस सीट पर कुल 80, 634 मतदाता हैं, जिसमें 40, 557 पुरुष मतदाता और 40, 077 महिला मतदाता शामिल हैं. कांगड़ा को राजाओं की कर्मभूमि के नाम से जाना जाता है. इस शहर के बारे में यह धारणा यह है कि इस शहर को महमूद गजनवी ने लूटा था. 

अगर यहां लोगों के अहम मुद्दे की बात करें, तो यहां लोगों को बिजली पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है. स्थानीय लोगों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि जब गर्मी अपने चरम पर रहती है तो बिजली कट रहती है. जिससे लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती हैं. वहीं, पानी के लेकर भी लोग हमेशा परेशान रहते हैं. वहीं कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां आज तक बस सेवा नहीं पहुंच सकी है. ऐसे में लोगों को सफर करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.  

Watch Live

Trending news