जवाली विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस दोनों की है मजबूत पकड़, AAP लगा सकती है सेंध!
Advertisement

जवाली विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस दोनों की है मजबूत पकड़, AAP लगा सकती है सेंध!

Jawali Vidhansabha Seat: हिमाचल के चुनाव में कांगड़ा जिले का काफी ज्यादा महत्व है. इस जिले में 15 सीटें हैं. जो सरकार की दशा और दिशा तय करती हैं. जवाली विधानसभा सीट पर 2017 के चुनाव में भाजपा के अर्जुन सिंह ने जीत दर्ज की थी. 

जवाली विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस दोनों की है मजबूत पकड़, AAP लगा सकती है सेंध!

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: इस साल के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav)  के चुनाव होने वाले हैं. हिमाचल में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. वैसे तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर गई है. दिल्ली और पंजाब में शानदार जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीतने के लिए जमकर तैयारी कर रही है.  

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

चुनाव को लेकर प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली कर लोगों के सामने अपने वादे बता रहे हैं. वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में जानें का काम भी लगातार जारी है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की जवाली विधानसभा सीट (Jawali Vidhansabha Seat) के बारे में. 

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

हिमाचल में जीत और हार का अंतर 1000 से लेकर 2000 वोटों के बीच ही रहता है. ऐसे में भाजपा या कांग्रेस के बीच आम आदमी पार्टी किसी के वोट बैंक लगाती है, तो दोनों पार्टियों को काफी बड़ा नुकसान हो सकता है. हिमाचल के चुनाव में कांगड़ा जिले का काफी ज्यादा महत्व है. इस जिले में 15 सीटें हैं. जो सरकार की दशा और दिशा तय करती हैं. इस सीट पर 2017 के चुनाव में भाजपा के अर्जुन सिंह ने जीत दर्ज की थी. 

जवाली विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच हमेशा से ही बराबरी का मुकाबला रहा है. 2017 के चुनाव में भाजपा के अर्जुन सिंह को 36,999 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के चंद्र कुमार को 28,786 वोट मिल थे. वहीं 2012 में कांग्रेस प्रत्याशी नीरज भारती ने जीत दर्ज की थी. वहीं, 2007 में भाजपा के राजन सुशांत ने इस सीट से जीत दर्ज की थी. 

हिमाचल में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को कांगड़ा में जीत दर्ज करना बहुत जरूरी है. बता दें, साल 2017 में इस सीट पर कुल 54.87 प्रतिशत वोट पड़े थे. इसबार के चुनाव में देखना होगा कि जवाली विधानसभा के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे. 

Watch Live

Trending news