Himachal Chunav: जयसिंहपुर विधानसभा सीट पर BJP मिशन रिपीट के लिए तैयार, जानें क्या रहा इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1396361

Himachal Chunav: जयसिंहपुर विधानसभा सीट पर BJP मिशन रिपीट के लिए तैयार, जानें क्या रहा इतिहास

Jaisinghpur Vidhansabha Seat: जयसिंहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 13 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में रविंद्र कुमार को विधायक चुना गया था.

Himachal Chunav: जयसिंहपुर विधानसभा सीट पर BJP मिशन रिपीट के लिए तैयार, जानें क्या रहा इतिहास

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: 12 नवंबर 2022 को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने हैं. शुक्रवार को तारीखों की घोषणा कर दी गई है. बता दें, हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. जिसपर एक ही फेज में चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. यहां तक की प्रधानमंत्री भी चुनाव से पहले हिमाचल का दौरा कर रहे हैं. वहीं प्रियंका गांधी भी हिमाचल आ चुकी हैं. वहीं शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह भी हिमाचल के सिरमौर पहुंचे थे.  

 Himachal Pradesh Chunav 2022: ज्वालामुखी विधानसभा सीट पर BJP की है मजबूत पकड़, जानें इस सीट का इतिहास

बात अगर पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव जीतती है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता का चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) ने भी चुनावी बिगुल बजा दिया है.  दिल्ली और पंजाब में जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में पूरे 68 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. 

जसवां परागपुर विधानसभा सीट पर BJP का हमेशा से रहा कब्जा, क्या Congress-AAP मार पाएगी सेंध?

फिलहाल जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे चुनाव को लेकर प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना भी शुरू हो गया है. वहीं, पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने अपने वादे बता रहे हैं. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की जयसिंहपुर विधानसभा सीट (Jaisinghpur Vidhansabha Seat) के बारे में.

देहरा विधानसभा सीट पर सभी पार्टियों की निगाहें, 2017 चुनाव में निर्दलीय ने लहराया था परचम

जयसिंहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 13 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में रविंद्र कुमार को विधायक चुना गया था. यह बीजेपी से विधायक हैं. साल 2017 में इस सीट पर 58.53 प्रतिशत वोट पड़े थे.  रविंद्र कुमार ने भारतीय कांग्रेस के यादविंद्र गोमा को 10,710 वोटों के मार्जिन से हराया था. ऐसे में इसबार के चुनाव में भी बीजेपी इस सीट पर अपना कब्जा कायम रखने की कोशिश करेगी.

बता दें,  जयसिंहपुर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. साल 2012 विधानसभा की बात करें, तो इस क्षेत्र में कुल 74, 165 वोटर्स थे. इस चुनाव में कांग्रेस की इस सीट पर जीत हुई थी. यह क्षेत्र साल 2008 में विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन के अनुसरण में अस्तित्व में आया था. 

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है. यहां मंडी और कांगड़ा दो ऐसे बड़े जिले हैं, जहां पर कुल मिलाकर 25 विधानसभा सीटें हैं. इन दो जिलों में जिस भी पार्टी ने सबसे अधिक सीट जीत लिए सत्ता की चाबी उसके हाथ में होगी. ऐसे में तमाम पार्टियां इन दोनों ही जिलों में अपना पूरा फोकस कर रही हैं. 

Watch Live

Trending news