शिमला में अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव का आगाज, गुलजार ने लगाए चार-चांद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1222847

शिमला में अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव का आगाज, गुलजार ने लगाए चार-चांद

हिमाचल की राजधानी शिमला में 18 जून तक चलेगा अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव (International Literature Festival in Shimla). जिसमें गुलजार समेत 15 देशों के 425 जाने माने साहित्य कार भाग ले रहे हैं.

 

photo

चंडीगढ़: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव (International Literature Festival in Shimla) का आज दूसरा दिन है. 

उन्मेष’ का केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम ने उत्सव का उद्घाटन किया. यह उत्सव 18 जून तक चलने वाला है. राज्य मंत्री अर्जुन राम ने कहा कि इस तरह का उत्सव शिमला में पहली बार हो रहा है. 

जिसमें 15 देशों के 425 जाने माने साहित्य कार भाग ले रहे हैं. वहीं, इस उत्सव में चार-चांद लगाने बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार, कवि और गीतकार गुलजार भी पहुंचे.  

इसके ही साहित्य और सिनेमा जगत के प्रसिद्ध चेहरे विशाल भारद्वाज, गौतम घोष, रत्नोत्मा घोष और अतुल तिवारी सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने इस चर्चा में हिस्सा लिया. 

गुलजार ने कहा कि साहित्य और सिनेमा पर विचार हो रहा है. भारतीय सिनेमा का इतिहास 200  हजार साल से भी पुराना है और आज इसका बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है. भारतीय सिनेमा अब केवल साहित्य पर ही निर्भर नहीं है, बल्की इसके कई आयाम है. 

गुलजार का कहना है कि वर्तमान पीढ़ी को देखते हुए बदलाव जरूरी है और समय आ गया है कि सिनेमा का अपना साहित्य हो.

Trending news