Indian Air Force Day 2022: पहली बार दिल्ली की जगह चंडीगढ़ में मनाया जाएगा 'वायुसेना दिवस'
Advertisement

Indian Air Force Day 2022: पहली बार दिल्ली की जगह चंडीगढ़ में मनाया जाएगा 'वायुसेना दिवस'

Indian Air Force Day 2022: 8 अक्टूबर यानी को वायुसेना दिवस है. हमेशा से वायुसेना दिवस की परेड और फ्लाई-पास्ट राजधानी दिल्ली से सटे हिंडन एयर बेस पर होती थी, लेकिन इस साल इसे चंडीगढ़ के प्रसिद्ध सुकना लेक के आसमान में देखने को मिलेगा.

Indian Air Force Day 2022: पहली बार दिल्ली की जगह चंडीगढ़ में मनाया जाएगा 'वायुसेना दिवस'

Indian Air Force Day 2022: 8 अक्टूबर यानी आज इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force Day) के 90 साल पूरे हो गए हैं. हर साल आज के दिन को एयरफोर्स डे के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. इस बार इसका आयोजन चंडीगढ़ में हो रहा है. जिसे लेकर बीते 2 दिन से यहां रिहर्सल भी हो रहे थे. 

हमेशा से वायुसेना दिवस की परेड और फ्लाई-पास्ट राजधानी दिल्ली से सटे हिंडन एयर बेस पर होती थी, लेकिन इस साल इसे चंडीगढ़ के प्रसिद्ध सुकना लेक के आसमान में देखने को मिलेगा. जिसकी गड़गड़हाट चीन से लेकर पाकिस्तान तक की सीमाओं तक सुनाई पड़ेगी. 

इस बड़े कार्यक्रम पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे. वायुसेना के मुताबिक, इस साल फ्लाई पास्ट दोपहर 2.45 से शुरू होकर 4.44 यानी करीब पूरे दो घंटे चलेगा. जानकारी के अनुसार, इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे जबकि 9 विमानों को स्टैंड-बाय पर रखा जाएगा. इसका मतलब की कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सुकना लेक के आसमान में दिखाई देंगे. 

बता दें, हाल में वायुसेना में शामिल किए गए स्वदेशी तकनीक से बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) प्रचंड द्वारा भी फ्लाई पास्ट के दौरान तीन विमान संरचना में अपने हवाई कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे. 

फतेहपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की है मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी सेंध?

हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे. फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की आकाश गंगा टीम के एएन-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ होगी. 

Watch Live

Trending news