Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस में क्या अंतर है?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1821899

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस में क्या अंतर है?

Independence Day 2023: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है.  इस खबर में जानिए स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस में क्या अंतर है. 

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस में क्या अंतर है?

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है.  इस दौरान पूरे देश में हर तरफ देश भक्ति से जुड़े कार्यक्रम होते हैं. इस दिन लोग झंडा फहराते हैं. लेकिन क्या आप स्वतंत्रता दिवस और गणत्रंत दिवस में अंतर जानते हैं? अगर नहीं तो इस खबर में अब आपको बताएंगे इन दोनों में अंतर..

Raj Bhawan News: 19 अगस्त से आम जनता के लिए खोला जाएगा शिमला राज भवन, जानें पूरी डिटेल

हमारा देश भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था. इस दिन देश को स्वतंत्रता मिली लेकिन 1950 तक यह गणतंत्र नहीं था. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो ब्रिटिश शासन से देश की आजादी का प्रतीक है.  इस तारीख को भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था. 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता को याद किया जाता है जिन्होंने ब्रिटिश शासन से देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी.  यह दिन राष्ट्रीय गौरव और सम्मान के रूप में भी जाना जाता है. स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं और देश को संबोधित करते हैं. 

गणतंत्र दिवस यानी की 26 जनवरी के दिन भारत के गणतंत्र का जश्न मनाया जाता है.  यह दिन राष्ट्र के लिए गणतंत्र के योगदान को प्रदर्शित करता है.  भारत का संविधान पूरी दुनिया में सबसे लंबे समय तक लिखा गया संविधान है.  मूल रूप से इसमें 395 अनुच्छेद हैं, जो 22 भागों और 8 अनुसूचियों में विभाजित हैं. 

भारत के संविधान के अनुसार, "भारत एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य है, जो अपने नागरिकों को न्याय, समानता और स्वतंत्रता का आश्वासन देता है. साथ ही  उनके बीच भाईचारे को बढ़ावा देने का प्रयास करता है."

भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को अपनाया और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था. बता दें, गणतंत्र दिवस भारत के राष्ट्रपति नई दिल्ली के 'कर्तव्य पथ' पर झंडा फहराते हैं.

Trending news