HP Cabinet: हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2057731

HP Cabinet: हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

HP Cabinet Decision News: शुक्रवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक हुई. 

HP Cabinet: हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

HP Cabinet Decision: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आयोजित की गई.  बैठक में कई फैसले लिए गए हैं. 

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में पटवारियों की भर्ती स्टेट कार्डर की जगह डिस्ट्रिक्ट कार्डर पर करीब 900 पद भरने की मंजूरी दी गई है. हिमाचल प्रदेश में फिल्म पॉलिसी के लिए फिल्म डोवल्पमेंट काउंसिल के गठन को मंजूरी दी गई है. सोशल मीडिया, न्यूज वेब पोर्टल, वेबसाइट के नीति बनाने को भी मंजूरी मिल गई है. लड़कियों की शादी की उम्र 18 से 21 करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा गया है.

वहीं, राज्य सरकार स्कूलों और कॉलेजों में पीरियड आधार पर 2,600 शिक्षक भर्ती करेगी.  बैठक में दुर्गम, जनजातीय सहित तमाम क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए यह फैसला किया गया. इनमें जेबीटी शिक्षकों के 1,600 स्कूल और कॉलेज प्रवक्ता के 1,000 पद भरे जाएंगे. 

इसके साथ ही मिड डे मील वर्कर को मातृत्व अवकाश मिलेगा. एकल महिलाओं के लिए एकल नारी आवास योजना को मंजूरी दी गई है. इस योजना के तहत विधवा और एकल नारियों को घर निर्माण के लिए 1.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी  जाएगी.  

नई शिक्षा नीति के तहत बच्चे की पहली क्लास में एडमिशन के लिए 6 महीने की छूट देने को मंजूरी दी गई है. यानी इस नए सत्र में साढ़े पांच साल की उम्र के बच्चे भी दाखिल होंगे.  नर्सरी में तीन साल, एलकेजी में चार साल और यूकेजी में पांच साल से अधिक उम्र वाले बच्चे ही दाखिल होंगे. वहीं, मिड डे मील वर्कर महिलाओं के मेटरनिटी लीव बढ़ाने को भी कैबिनेट में मंजूरी दी गई हैं.

साथ ही बैठक में कुल्लू जिले में नेचर पार्क मौहल से बिजली महादेव मंदिर तक रोपवे के विकास, संचालन और रखरखाव को भी स्वीकृति मिली है.  बिजली महादेव रोपवे प्रोजेक्ट 250 करोड़ रुपये से ज्यादा का है. यह भारतमाला योजना में बनाया जा रहा है. हालांकि, इसके लाभ को लेकर केंद्र और राज्य में झगड़ा रहा. 

Trending news