Holi Festival 2023: हमीरपुर में हुई होली उत्सव की शुरुआत, सीएम सुक्खू ने विधिवत किया शुभारंभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1598208

Holi Festival 2023: हमीरपुर में हुई होली उत्सव की शुरुआत, सीएम सुक्खू ने विधिवत किया शुभारंभ

Holi Festival 2023: देशभर में होली फेस्टिवल की धूम के बीच हिमाचल प्रदेश में आज से होली उत्सव की शुरुआत हो गई है, जिसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किया. 

Holi Festival 2023: हमीरपुर में हुई होली उत्सव की शुरुआत, सीएम सुक्खू ने विधिवत किया शुभारंभ

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: देशभर में इन दिनों होली (Holi 2023) की धूम देखने को मिल रही है. कल यानी 7 मार्च से होली की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में हर कोई इस त्योहार को लेकर तरह-तरह की तैयारियां कर रहा है. देश में ऐसी कई जगह हैं जहां की होली दुनियाभर में मशहूर है. इसमें सबसे पहले नाम आता है मथुरा के बरसाना की होली (Barsana ki holi) का. जी हां बरसाना की लठमार होली (lathmar holi barsana) देखने विदेशों से भी पर्यटक यहां पहुंचते हैं. होली के समय यहां बड़े मेले का आयोजन होता है और न सिर्फ मथुरा बल्कि देश के कई और राज्यों में भी होली उत्सव (Holi festival in india) आयोजित किए जाते हैं. 

हमीरपुर में हुई होली उत्सव की शुरुआत
आज से हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में भी 'होली उत्सव' (Holi festival himachal pradesh) की शुरुआत हो चुकी है. मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर जिला के सुजानपुर में स्थित ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना कर चार दिवसीय राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर 'होली उत्सव' का विधिवत शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के लोगों की सुख-समृद्धि की कामना भी की. यहां पहुंचने से पहले उन्होंने पुराना बस अड्डा के पास आयोजित हुए पगड़ी समारोह में हिस्सा लिया हजारों लोगों की उपस्थिति में मुरली मनोहर मंदिर तक निकाली गई शोभा यात्रा में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- Holi mela 2023: हिमाचल प्रदेश में होने जा रहे होली मेला में ये सितारे लगाएंगे चार-चांद

'सरस मेले' का भी किया शुभारंभ 
ऐतिहासिक चौगान मैदान में मुख्यमंत्री ने हमीरपुर जिला में पहली बार आयोजित 'सरस मेले' का भी शुभारंभ किया और यहां प्रदर्शित उत्पादों को देखने रुचि दिखाई. इस सरस मेले में 14 राज्यों के हथकरघा उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं. इनके साथ ही हिमाचल प्रदेश के पारंपरिक पकवान भी यहां प्रदर्शित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan Injured: शूटिंग के दौरान 'अमिताभ बच्चन' हुए घायल, पसलियों में आई चोट

हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक को दर्शाता है 'सरस मेला'
सीएम सुक्खू ने कहा कि 'सरस मेला' हिमाचल की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने का एक उचित मंच है. इससे प्रदेश के पारंपरिक हथकरघा उत्पादों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों को राज्य के विविध पकवानों के बारे में जानकारी मिलेगी और अलग-अलग जायका लेने का अवसर मिलेगा. सीएम ने उत्सव में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गईं विकासात्मक प्रदर्शनी का शुभारंभ एवं अवलोकन भी किया.

WATCH LIVE TV

Trending news