Holi 2023: इन आसान तरीकों से हटाएं अपने चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग
Advertisement

Holi 2023: इन आसान तरीकों से हटाएं अपने चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग

Holi 2023, Color Removing Tips: नहाने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर नारियल का तेल या जैतून का तेल जैसे तेल लगाएं.इससे आपके रंग चेहरे से तुरंत साफ हो जाएंगे.

Holi 2023: इन आसान तरीकों से हटाएं अपने चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग

Holi 2023, Color Removing Tips, Home Remedies to Remove Holi Color: होली के त्योहार हर किसी को पसंद होता है. हर तरफ रंग और गुलाल से माहौल खुशनुमा हो जाता है. वहीं रंग से लोग अपने बालों और स्किन को लेकर भी परेशान रहते हैं.  बाल और स्किन को कोई नुकसान न हो जाएं इसलिए अधिकतर लोग होली के रंगों से बचते हैं.  उनको डर रहता है कि होली के पक्के रंग से उनकी स्किन खराब ना हो जाए, लेकिन इस साल आप बिना कुछ सोचें जमकर होली खेलिए क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ आसान से टिप्स जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी होली के रंग को हटा सकते हैं. 

Hing Water Benefits: पीरियड्स के दर्द को कम करता है हींग का पानी, जानें इसके गजब के फाएदे

होली के रंग दूर करने के टिप्स
होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रंग मज़ेदार और जीवंत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें त्वचा और कपड़ों से हटाना भी मुश्किल हो सकता है. होली के रंग छुड़ाने के कुछ उपाय इस प्रकार हैं.

तेल का इस्तेमाल करें: नहाने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर नारियल का तेल या जैतून का तेल जैसे तेल लगाएं. यह रंग को ढीला करने में मदद करेगा और इसे धोना आसान बना देगा.

गर्म पानी से बचें: रंगों को धोने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल नहीं करें. गर्म पानी रंग को सेट कर सकता है और इसे निकालना कठिन बना सकता है.

माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें: रंगों को धोने के लिए माइल्ड सोप या शॉवर जेल का इस्तेमाल करें. कठोर साबुन या स्क्रब के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं.

कपड़ों को सिरके में भिगोएं: अगर आपके कपड़ों पर होली के रंगों का दाग लग गया है, तो उन्हें धोने से पहले कुछ घंटों के लिए पानी और सिरके के घोल में भिगोएं. इससे रंगों को दूर करने में मदद मिलेगी. 

जोर से न रगड़ें: त्वचा या कपड़ों को बहुत ज्यादा रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है और रंगों को निकालना मुश्किल हो जाता है.

नींबू के रस का प्रयोग करें: त्वचा या कपड़ों पर जिद्दी दागों पर नींबू का रस लगाएं. नींबू के अम्लीय गुण रंग को तोड़ने में मदद करेंगे और इसे निकालना आसान बना देंगे.

मॉइस्चराइज़ करें: रंगों को धोने के बाद, अपनी त्वचा को कोमल लोशन या तेल से मॉइस्चराइज़ करें ताकि त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद मिल सके.

अपनी त्वचा के साथ कोमल होना याद रखें और कठोर चीजों जैसे स्क्रब का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे नुकसान और जलन हो सकती है. ऐसे इन टिप्स से आप आसानी से होली के रंगों को हटा सकते हैं और अपनी त्वचा और कपड़ों को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं.

(For more news apart from Holi 2023, Color Removing Tips, Home Remedies to Remove Holi Color, stay tuned to Zee PHH)

Trending news