Himachal Weather: फरवरी में ही हिमाचल में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 29 डिग्री तक पहुंचा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1577802

Himachal Weather: फरवरी में ही हिमाचल में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 29 डिग्री तक पहुंचा

Himachal Weather Update: राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  इससे पहले साल 2006 में 19 फरवरी को 22.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था.

Himachal Weather: फरवरी में ही हिमाचल में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 29 डिग्री तक पहुंचा

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश जहां हमेशा लोग बर्फबारी और ठंड के कारण घूमने आते हैं. वहीं अब राज्य में मौसम करवट बदल रहा है. प्रदेश के लोग फरवरी महीने में ही पसीने-पसीने हो रहे हैं. राज्य में फरवरी महीने में ही पहाड़ तपने लगे हैं. शिमला और सोलन में शनिवार 17 साल में सबसे गर्म रहा. कई जिलों में गर्मी ने बीते कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

Sarkari Job: हिमाचल में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें अप्लाई करने की आखिरी तारीख

राजधानी शिमला में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  इससे पहले साल 2006 में 19 फरवरी को 22.6 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. वहीं,  शनिवार को सोलन में फरवरी में दो साल बाद सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. ऐसे में तापमान बढ़ने से प्रदेश के कई जिलों में ठंडक घट गई है. दोपहर के समय मैदानी जिलों में लोगों के पसीना छूटना शुरू हो गया है. 

जानें तापमान 
शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 30.4, कांगड़ा में 27.0, भुंतर में 29.7, शिमला में 23.2, मंडी में 29.2, बिलासपुर में 28.6, नाहन में 25.3, हमीरपुर-चंबा में 27.3, धर्मशाला में 26.5, मनाली में 20.0, कल्पा में 17.6 और केलांग में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल प्रदेश में सर्दियों के मौसम में इस बार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम रही है.  मौसम के बदलने से आलम ये है कि अब उत्तर भारत के राज्यों से अधिक गर्मी हिमाचल में पड़ रही है. सोलन में बीते 24 घंटों में 29 डिग्री के पार तक तापमान पहुंच गया. बिलासपुर में भी तापमान 30 डिग्री को छू लिया. 

हिमाचल में Scooty की VIP नंबर के लिए करोड़ों में लगी बोली, CM सुक्खू ने मांगी जानकारी

वैसे आमतौर पर उत्तर भारत में जैसे दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ज्यादा गर्मी होती थी, लेकिन इस बार बीते 2-3 दिन से हिमाचल के बिलासपुर, सोलन, ऊना, सुंदरनगर, मंडी शहर उत्तर भारत से ज्यादा गर्म हो रहे हैं. 

Watch Live

Trending news