Himachal Weather Update: अप्रैल महीने में हिमाचल प्रदेश में दिसंबर जैसी ठंड! हो रही बर्फबारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2227453

Himachal Weather Update: अप्रैल महीने में हिमाचल प्रदेश में दिसंबर जैसी ठंड! हो रही बर्फबारी

Himachal Weather Report: हिमाचल प्रदेश में लगभग दो से तीन सालों से अप्रैल महीनें में भी बर्फ़बारी हो रही है. वहीं, अभी 15 मई तक तापमान में ऐसे ही गिरावट बनी रहेगी. 

Himachal Weather Update: अप्रैल महीने में हिमाचल प्रदेश में दिसंबर जैसी ठंड! हो रही बर्फबारी

Himachal Today Weather: हिमाचल प्रदेश में अप्रैल माह में भी इस वर्ष दिसंबर माह की ठंड का एहसास हो रहा है. गत 24 घंटों के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां बर्फबारी दर्ज की गई है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में वर्षा के कारण सर्द हवाएं चलना आरंभ हो गई है. 

27 अप्रैल से प्रदेश में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज सोमवार को मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के कुछ मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. जानकारी के अनुसार, मई माह के पहले सप्ताह प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. 

प्रदेश में कुछ दिनों के अंतराल में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते इस वर्ष गर्मियों में भी सर्दी का एहसास होने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो 15 मई तक तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के निदेशक डॉ सुरेंद्र पॉल ने कहा गत 24 घंटों के दौरान कोकसर और हंसा में बर्फबारी दर्ज की गई है.  27 अप्रैल को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था, जिसके कारण लाहौल स्पीति, कुल्लू और किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. 

प्रदेश में आज भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में आज वर्षा होने की सूचना है. प्रदेश के ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में ओलावृष्टि की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है. तापमान सामान्य और उससे कम बने हुए है, जिसके चलते 15 मई तक तापमान में बढ़ोतरी होने की कम संभावना नजर आ रही है. 

उन्होंने कहा की जलवायु परिवर्तन के देश भर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. डॉ सुरेंद्र पॉल ने आगे कहा कि प्रदेश में 30 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होगा, लेकिन तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी. वहीं, बारिश के कारण तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट हुई है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news